Chat GPT क्या है? और काम कैसे करता है? | चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ChatGPT के बारे में। Chat GPT क्या है? और काम कैसे करता है? चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए? यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की दुनिया में आज चैटजीपीटी की चर्चा काफी तेजी से हो रही है।
इसके बारे में कहा गया है की ये आने वाले समय में गूगल को भी टक्कर दे सकता है। अभी Chat GPT OpenAI पर ओर भी अधिक कार्य किया जा रहा है। और जल्द ही इसे लोगों के बीच बड़े पैमाने में उतारा जाएगा।
chat gpt kya hai aur isse paise kaise kamaye, chat gpt se paise kaise kamaye
ChatGPT को दूसरा गूगल माना जाता है जो लोग टेक्नोलॉजी की दुनिया में दिलचस्पी रखते हैं उन्हें इसके बारे में बखूबी से पता होगा। जैसा कि ये माना जा रहा है की यह आगे चलकर गूगल को टक्कर दे सकता है। तो इस बात में कितनी सच्चाई है, इस विषय पर हमने इसी आर्टिकल में पूरी डिटेल के साथ बताया है।
यह एकआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है। एक रिपोर्ट के मुताबिक चैटजीपीटी से आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब यह आपको लिख कर दे देता है। तो चलिए जानते है – ChatGPT क्या है? और यह कैसे काम करता है? इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Chat GPT क्या है? (What is Chat GPT in Hindi)

ChatGPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट (AI Bot) है, जिसका पूरा नाम है “चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफार्मर” (Chat Generative Pre-Trained Transformer), जो कि गूगल के समान एक सर्च इंजन की तरह कार्य करता है।
चैटजीपीटी पूरी तरह से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम पर आधारित है, अर्थात यह आपके पूछे गए प्रश्नों का तुरंत उत्तर देने में सक्षम है। आपको इसके लिए किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग की आवश्यकता नहीं होती। आप अपने पूछे गए प्रश्न के उत्तर को बार-बार रीजेनरेट करके अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सांत्वना प्राप्त कर सकते हैं।
चैटजीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है, जहाँ आप अपने Gmail आईडी का उपयोग करके साइन अप कर सकते हैं। चैटजीपीटी को हाल ही में 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया है, और उसके उपयोगकर्ता की संख्या तेजी से बढ़ रही है।
ChatGPT एक भाषा मॉडल है, जिसे एक बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है। इसका निर्माण कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) के जरिए किया गया है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) एक प्रकार के चैट बॉट का एक हिस्सा है।
साक्षरता के अनुसार, आप इसके माध्यम से शब्दों में सरलता से बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के सवालों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में, यह केवल अंग्रेजी भाषा में उपयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध है।
इसे अब तक विश्व के सभी भाषाओं में लॉन्च नहीं किया गया है। सुना जा रहा है कि इसे बहुत जल्द ही सभी भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। सरल भाषा में, हम चैटजीपीटी के साथ जो भी पूछते हैं, उसका उत्तर विस्तार से हमें समझाता है, और इसी कारण अधिकांश लोग ChatGPT के सभी भाषाओं में उपलब्ध होने का इंतजार कर रहे हैं। इसके उपयोगकर्ता की संख्या अब तक करीब 2 मिलियन के आसपास है।

चैट जीपीटी के बारे में विशेष जानकारी

NameChat GPT
Created ByOpen AI
Websitechat.openai.com
Release Date30 November 2022
Developed ByArtificial Intelligence
Full FormGenerative Pre-Trained Transformer
AdvantageAny Question Asked can be Answered in Real Time
LanguageEnglish
LicenseProprietorship
CEOSam Altman
CompetitorGoogle Bard AI

Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of ChatGPT)

ChatGPT, जिसे Chat Generative Pre-Trained Transformer के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा टूल है जो गूगल से थोड़ा हटकर काम करता है। जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं, तो आपको उस सर्च के संदर्भ में कई वेबसाइट्स का सुझाव मिलता है। लेकिन ChatGPT पूरी तरह से विभिन्न तरीके से काम करता है।
यहां तक कि जब आप कोई सवाल सर्च करते हैं, तो ChatGPT आपको सीधे उस सवाल का जवाब प्रदान करता है। ChatGPT के माध्यम से आपको निबंध, YouTube वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, जीवनी, अवकाश के लिए आवेदन पत्र, और अन्य कई प्रकार के टेक्स्ट लिख कर दिया जा सकता है।

Chat GPT का इतिहास?

सैम आल्टमैन” नामक व्यक्ति ने साल 2015 में एलन मस्क के साथ मिलकर चैटजीपीटी (ChatGPT) की शुरुआत की थी। हालांकि इसकी प्रारंभिक शुरुआत एक गैर-लाभकारी कंपनी के रूप में थी, लेकिन 1 से 2 साल बाद ही एलॉन मस्क ने इस परियोजना को छोड़ दिया।
इसके बाद, बिल गेट्स की “माइक्रोसॉफ्ट” कंपनी ने इसमें बेहतर निवेश किया और साल 2022 के 30 नवंबर को एक प्रोटोटाइप के रूप में इसे लॉन्च किया गया। “ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम आल्टमैन के अनुसार, इसके द्वारा अब तक 20 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता तक अपनी पहुंच बढ़ा ली गई है और उपयोगकर्ता की संख्या में नियमित वृद्धि हो रही है।

Chat GPT कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि ChatGPT का पूरा नाम ‘Chat Generative Pre-trained Transformer’ है, जिसे पहले से ही प्रशिक्षित किया गया है। ChatGPT के विकसकों (Developer) ने इसका प्रशिक्षण (Training) देने के लिए सार्वजनिक डेटा का उपयोग किया है, और इसके आधार पर यह चैट बॉट हमारे प्रश्नों के उत्तर खोजकर प्रदान करता है।
इसकी वेबसाइट पर इसके काम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि यह कैसे काम करता है। वास्तव में, इसके प्रशिक्षण के लिए डेवलपर्स ने सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा का उपयोग किया है। जिस डेटा का उपयोग किया गया, उसमें से यह चैट बॉट आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर खोजता है और फिर उस उत्तर को सही और समझदारी से बनाता है, और फिर इस परिणाम को आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है।
इसके साथ ही, आपको यह भी विकल्प मिलता है कि क्या आप इसके द्वारा प्रदान किए गए उत्तर से संतुष्ट हैं या नहीं। जो उत्तर आप देंगे, उसके आधार पर यह अपना डेटा भी नियमित रूप से अपडेट करता रहता है। हालांकि बता दें कि ChatGPT का प्रशिक्षण 2022 में पूरा हो गया है, इसलिए इसके बाद की घटनाओं या डेटा की जानकारी को सही तरीके से प्राप्त नहीं किया जा सकेगा। क्युकी इसे इसके बाद की ट्रेनिंग नहीं मिली है।

Chat GPT की विशेषताएं (Features) क्या है?

  • चैट जीपीटी (ChatGPT) का मुख्य विशेषता यह है कि आपके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का उत्तर आपको विस्तार से एक लिखित आर्टिकल के रूप में प्राप्त होता है।
  • कंटेंट तैयार करने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग किया जा सकता है।
  • चैटजीपीटी की मदद से आप निबंध, बायोग्राफी, एप्लिकेशन, और अन्य प्रकार के लेख तैयार कर सकते हैं।
  • चैटजीपीटी पर पूछे गए किसी भी सवाल का उत्तर तुरंत वास्तविक समय में प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस सुविधा का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को कोई पैसे नहीं देने होंगे, क्योंकि ChatGPT पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ मुफ्त में उठाया जा सकता है।
  • आने वाले समय में, लोग इसका उपयोग विभिन्न भाषाओं में कर सकेंगे।

चैट जीपीटी के फायदे

  • चैटजीपीटी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जब उपयोगकर्ता इसका उपयोग करता है, तो उसके सवाल का उत्तर पूरी व्यापकता से प्राप्त होता है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता को अपने सवाल की पूरी जानकारी मिल जाती है।
  • जब हम, कुछ गूगल पर खोजते हैं, तो गूगल हमारे द्वारा किए गए सर्च से संबंधित विभिन्न वेबसाइट्स दिखाता है, लेकिन चैटजीपीटी में यह ऐसा नहीं है। यह सीधे ही पूछे गए सवाल का उत्तर देता है।
  • अगर आप चैटजीपीटी की प्रदान की गई जानकारी से संतुष्ट नहीं होते, तो आप उसकी जानकारी भी चैट GPT को प्रदान कर सकते हैं, जिससे चैटजीपीटी अपने परिणामों को अपडेट करके, डेटा को फिर से दिखाता है। और इसके द्वारा निरंतर परिणामों को अपडेट किया जाता है।
  • उपयोगकर्ता को चैटजीपीटी का उपयोग करने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। उपयोगकर्ता इसका मुफ्त उपयोग कर सकते हैं।

Chat GPT के नुकसान

हमने पहले इसके लाभों के बारे में बात की, अब हम चैटजीपीटी की कमियों या नुकसानों की ओर बढ़ते हैं, और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।
  • इसके पास उपलब्ध डेटा सीमित होता है।
  • वर्तमान में, चैटजीपीटी केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन कर रहा है। इसलिए उन लोगों के लिए यह उपयोगी हो सकता है जो अंग्रेजी भाषा समझते हैं। हालांकि भविष्य में अन्य भाषाओं का भी समर्थन किया जाएगा।
  • ऐसे कई सवाल हैं जिनके उत्तर आपको यहां पर नहीं मिल सकते।
  • इसका प्रशिक्षण 2022 की शुरुआत में ही समाप्त हो गया है। इसलिए 2022 के मार्च के महीने के बाद की घटनाओं के बारे में जानकारी कम हो सकती है।
  • अभी फिलहाल तो चाट जीपीटी फ्री है, लेकिन कब तक मुफ्त रहेगा ये कह पाना मुस्किल है।

ऑनलाइन शोपिंग कैसे करें किसी भी ई-कॉमर्स साईट से? Important Tips For Amazon & Flipkart

आज के इस आर्हटिकल में हम जानेंगे ऑनलाइन शौपिंग कैसे करते है? Amazon और Flipkart पर ऑनलाइन शौपिंग कैसे करते है, ऑनलाइन शोपिंग के फायदें और नुकसान क्या है? और साथ मे यह भी बताएँगे के ऑनलाइन शौपिंग करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
ऑनलाइन शोपिंग कैसे करें किसी भी ई-कॉमर्स साईट से? Important Tips For Amazon & Flipkart
इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपको ऑनलाइन शौपिंग के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। इसके बात आपको किसी और जगह जाने कि ज़रूरत नहीं पड़ेगी.
ऑनलाइन शॉपिंग हाल के दिनों में एक ट्रेंड बन गई है, यह ग्राहक को किसी भी समय और किसी भी स्थान से खरीदारी करने की सुविधा प्रदान करता है। इंटरनेट पर ऑनलाइन दुकानदारों से खरीदारी करने को Online Shopping कहा जाता है।
Amazon और Flipkart जैसी E-Commerce साइटों पर ग्राहक कम दामो पर हर केटेगरी के प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सकते है। इसके अलावा, वे ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट और अन्य ऑफर भी प्रदान करते हैं। जहां ग्राहक कई प्रोडक्ट्स को ब्राउज कर सकते हैं और कुछ ही क्लिक के साथ खरीदारी कर सकते हैं। 

Amazon पर ऑनलाइन शौपिंग कैसे करें?

अमेज़ॅन पर, यूजर को सबसे पहले रजिस्टर करने और अपनी Payment Information जोड़ने की आवश्यकता होती है। रजिस्टर करने के बाद जब आप कोई प्रोडक्ट सेलेक्ट करते है तो आपको उसे खरीदने के लिए ‘Checkout’ पर क्लिक करना होता है। उसके बाद पेमेंट का आप्शन अता है, पेमेंट आप ऑनलाइन कर सकते है या फिर Cash On Delivery का भी आप्शन उपलब्ध है। 
पेमेंट Confirm होने के बाद, ऑर्डर दिया जाता है और डिलीवरी को ऐप के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है। आप अपने इच्छित आइटम का चयन करके, उसे अपने कार्ट में जोड़कर और फिर “चेकआउट” का चयन करके  इस तरह से अमेज़न पर आसानी से खरीदारी कर सकते हैं। 

Flipkart पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

बस आपको Flipkart App डाउनलोड करना है और अकाउंट बनाना है, उसके बाद आपके सामने अलग अलग केटेगरी के बहुत सारे प्रोडक्ट दिखने लगेंगे, जिसमें से आप किसी भी प्रोडक्ट को सेलेक्ट करके कुछ ही क्लिक के साथ खरीदारी कर सकते हैं।
फ्लिपकार्ट पर, आप अपने पसंद के प्रोडक्ट का चयन करके, अपने पेमेंट मेथड का चयन करके और फिर “Buy Now” पर क्लिक करके ऐप पर वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं। 
फ्लिपकार्ट पर जो प्रोडक्ट पसंद अता है उसे अपने शॉपिंग कार्ट मे जोड़ने होंगे, एक बार जब आप उन प्रोडक्ट का चयन कर लेते हैं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं, तो आप पेमेंट करने के लिए अपनी भुगतान जानकारी दर्ज कर सकते हैं. इस तरीके से आप आर्डर कर सकते है और आप डिलीवरी स्टेटस भी यहीं से देख सकते है। 

गूगल पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

Google सर्च बार मे अपने प्रोडक्ट का नाम डालकर और “Shopping” टैब का चयन करके खरीदारी कर सकते हैं। यह आपके लिए उन प्रोडक्ट्स की कीमत, रिव्यु और Product Information के साथ-साथ ऑनलाइन उपलब्ध प्रोडक्ट के परिणाम सामने लाएगा, गूगल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शौपिंग करना एक पसंदीदा और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। 
प्रोडक्ट खरीदने से पहले प्रोडक्ट की Research करने के लिए गूगल का इस्तेमाल किया जा सकता है. गूगल रिसर्च करने के लिए एक बेहतरीन टूल हो सकता है क्योंकि यह रिव्यु, रेटिंग और Product Comparisons के रूप में जानकारी प्रदान करता है। 
ऑनलाइन शोपिंग कैसे करें किसी भी ई-कॉमर्स साईट से? Important Tips For Amazon & Flipkart

ऑनलाइन शौपिंग के फायदें?

ऑनलाइन शॉपिंग करने के कई फायदे है, आइये जानते है :
  • Traditional Retailers की तुलना में सुविधा, लागत बचत और सेलेक्ट करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट का होना। 
  • ऑनलाइन खरीदारी Accessible, Quick और सिक्योर भी है। 
  • ऑनलाइन शौपिंग से लोग घर बैठे शौपिंग कर सकते है और यह Competitive कीमतों पर सामान प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • ऑनलाइन शौपिंग के जरिये कीमतों, सुविधा, डिस्काउंट और ऑफ़र, डोरस्टेप डिलीवरी और Return / Exchange पालिसी Compare कर सकते है.
  • ऑफलाइन शौपिंग के मुकाबले ऑनलाइन शौपिंग मे अक्सर प्रोडक्ट प्राइस कम होता है। 

ISP क्या है? What is ISP? आईएसपी की पूरी जानकारी

इस आर्टिकल में हम ISP के बारे में सीखेंगे। ISP क्या है? (What is ISP?), ISP का फुल फॉर्म क्या है? ISP के प्रकार? इसका महत्व? आदि। आईएसपी की सम्पूर्ण

Facebook क्या है? Facebook Account कैसे बनाए? Step By Step Guide

आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे फेसबुक अकाउंट के बारे में, Facebook Account क्या है? Facebook Account कैसे बनाए? इसके क्या फायदे है? अगर आप फेसबुक पर अकाउंट खोलना चाहते

Gmail क्या है? Gmail Account कैसे बनाए? Step By Step Guide

आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे जीमेल अकाउंट के बारे में, Gmail Account क्या है? Gmail Account कैसे बनाए? इसके क्या फायदे है? Email और Gmail में क्या अंतर है?

Google Account क्या हैं? गूगल अकाउंट कैसे बनाए? Step By Step Guide

आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे गूगल अकाउंट के बारे में, Google Account क्या हैं? Google Account कैसे बनाए? इसके क्या फायदे हैं? इसको कहां कहां इस्तेमाल कर सकते हैं?

Microsoft Account क्या हैं? माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाये? Step By Step Guide

आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के बारे में, Microsoft Account क्या हैं? Microsoft Account कैसे बनाए? इसके क्या फायदे हैं? इसको हम कहां कहां इस्तेमाल कर सकते

Quora क्या है? Quora पर अकाउंट कैसे बनाये? और इसका इस्तेमाल कैसे करें

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे Quora के बारे में। Quora क्या है? Quora पर अकाउंट कैसे बनाएं? इसका इस्तेमाल कैसे करे? इत्यादि। Quora से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

quora kya hai, quora par account kaise banaye, quora istemal kaise kare

आपने Quora का नाम तो सुना ही होगा। जब भी हम इंटरनेट पर किसी सवाल का जवाब ढूंढते हैं, तो सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर Quora का ही नाम आता है। 

अगर आप Quora के बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम Quora के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

Quora क्या है?

Quora एक तरह का ऑनलाइन QnA यानी सवाल / जवाब (Question and Answer) प्लेटफॉर्म है। जिस पर लोग सवाल पूछने, जवाब देने या फिर जवाब ढूंढने के लिए विजिट करते हैं।

इस पर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब यूजर द्वारा ही लिखे गए होते हैं। Quora अपने प्लेटफार्म पर दी गई कोई भी इंफॉर्मेशन के सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इसलिए इस पर दिए गए इंफॉर्मेशन को केवल ओपिनियन के तौर पर लेना चाहिए।

क्वोरा (Quora) एक सवाल जवाब वाली वेबसाइट है। जिसमें लोग सवाल पूछ सकते हैं, जवाब दे सकते हैं और उसमें बदलाव भी कर सकते हैं। इसका प्रकाशन क्वोरा इंक (Quora Inc) ने किया है, जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में स्थित है। – विकिपीडिया

Quora एक अमेरिकन QnA (question and answer) वेबसाइट है, जिसका पब्लिशर Quora Inc. है। इस कंपनी को Adam D’Angelo और Charlie Cheever द्वारा 2009 में बनाया गया था। इसकी हेडक्वार्टर अमेरिकल के कैलिफोर्निया सहर के माउंटेन व्यू में है।

यह आज दुनिया का सबसे बेस्ट और पॉपुलर QnA वेबसाइट बन गया है। जिस पर आपको लगभग सभी कैटेगरी के सवाल और जवाब मिल जाएंगे।

यह लगभग 22 भाषाओं में उपलब्ध है जिसमें से हिंदी भी एक है। Quora की हिंदी वर्जन वेबसाइट के लिए hi.quora.com और इनकी main वेबसाइट के लिए quora.com पर विजिट करना होगा।

Quora को कब और किसने बनाया?

Quora की स्थापना Adam D’Angelo और Charlie Cheever ने जून 2009 में की थी। ये दोनों फेसबुक के पूर्व कर्मचारी थे। बाद में Quora की वेबसाइट को 21 जून 2010 को पब्लिक के लिए available कर दिया गया। इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में है।

Quora Use करने के फायदे?

जैसा कि आप जान गए होंगे कि ये एक बहुत बड़ी सवाल जवाब की वेबसाइट है। यहां पर अधिकतर लोग अपने सवालों के जवाब जानने के लिए आते है। इसे इस्तेमाल करने के कई फायदे है, चलिए जानते है :-

  • Quora पर आप किसी भी सवाल का जवाब जान सकते है।
  • यहां पर आपको हर कैटेगरी से संबंधित हर जानकारी मिलेगी, जिससे आप बहुत कुछ सीख सकते है।
  • यहां पर आप दूसरों के सवालों के जवाब देकर उनकी मदद कर सकते है।
  • अगर आप एक बिजनेसमैन है तो यहां पर अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है, अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं। 
  • यहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए लोगों को प्रोडक्ट सजेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर आपकी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो उसके लिए यहां से आप Backlinks बना सकते हैं।
  • Quora पर भारी मात्रा में ट्रैफिक आता है, यहां से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते हैं।

आज के समय में Quora ज्ञान का खजाना है और इसे ज्ञान का पिटारा भी कहा जाता है। अगर आप भी किसी विषय पर अच्छा ज्ञान रखते हैं या कुछ जानना चाहते हैं, तो आपको इसे जरूर ज्वाइन करना चाहिए।

Quora पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Quora पर अकाउंट बनाना एक सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने से ज्यादा आसान है। इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step – 1)

सबसे पहले आपको Quora.com अपने वेब ब्राउज़र पर ओपन करना है। इसे आप किसी भी device जैसे – laptop, p.c., smartphone, tab, etc. के ब्राउज़र पर ओपन कर सकते है।

इसके अलावा Quora की आधिकारिक ऐप भी android और iOS के लिए उपलब्ध है, आप चाहे तो ऐप भी डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है।

Steps – 2)

अब यहां पर आपको अकाउंट बनाने के लिए पूछा जाएगा। आप अपने Facebook id या Gmail id के जरिए सीधे sign up कर सकते है।

quora par account kaise banaye, how to create an quora account
या फिर नीचे Sign Up with Email पर क्लिक करके manually फॉर्म भरकर भी अकाउंट क्रिएट कर सकते है। वैसे पॉपुलर और आसान तरीका Gmail id के जरिए साइनअप करना है।

Steps – 3)

Continue with Google :- 

  • Gmail ID के जरिए अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको Continue with Google पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही, आपकी जीमेल आईडी लॉगिन पेज ओपन हो जाएगी, जिसमें आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद कुछ permissions मांगेगा जिसे आपको Accept करना है।
  • इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए Captcha टाइप करना है, और Sign Up पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

Continue with Facebook :-

  • फेसबुक आईडी के जरिए क्योरा अकाउंट बनाने के लिए आपको Continue with Facebook पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद फेसबुक लॉगिन पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको अपने फेसबुक आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • उसके बाद Continue पर क्लिक करें।
  • उसके बाद कुछ परमिशन मगेगा, जिसे आपको Accept करना है।
  • अब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

Quora को आप इसके आधिकारिक ऐप (Official App) से भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐप के जरिए अकाउंट बनाने के लिए आपको केवल play store से या iOS से Quora App डाउनलोड और इंस्टॉल करना है।

उसके बाद ऐप को ओपन करें, और ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। आपका अकाउंट आसानी से क्रिएट हो जाएगा।

Quora इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप क्योरा इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप इसका ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लें। क्योंकि इसने करने में ब्राउज़र के मुकाबले, ऐप ज्यादा आसान होता है।

ब्राउज़र में आपको URL डालकर वेबसाइट ओपन करना होगा, और लॉगिन करना पड़ेगा, जबकि ऐप में आपको कोई URL डालने की जरूरत नहीं होती है, और लॉगिन भी केवल एक बार ही करना है।

तो चलिए इसके ऐप के बारे में और इस्तेमाल करने के बारे में जान लेते है :-

अगर आप वेब ब्राउज़र से ओपन करते है, तो सबसे ऊपर कुछ navigation होते है, और वही navigation मोबाइल ऐप में सबसे नीचे दिए होते है। जैसे :-

Home

यह बिल्कुल दूसरे सोशल ऐप के News Feeds के जैसा हैं। इस पर आपको अपने और दूसरी यूजर्स के जरिए पोस्ट किए गए Answers दिखाई देता है। 

quora kya hai? quora par account kaise banaye? iska istemal kaise kare
अगर आप किसी दूसरे यूजर्स को फॉलो करते हैं तो उसके जरिए किए गए पोस्ट भी यहीं पर दिखाई देगी। यहां पर दिखने वाले किसी भी पोस्ट को आप Upvote या Downvote भी कर सकते है और उसपर कॉमेंट भी कर सकते है।

Following

Home बटन के बगल में ही Following का बटन होता है। अगर आप किसी स्पीच या यूजर को फॉलो करते हैं तो वह आपको इसी ऑप्शन पर दिखाई देगा।

quora kya hai? quora par account kaise banaye? iska istemal kaise kare
Quora में Space का मतलब किसी टॉपिक या कैटेगरी से होता है। आप अपने किसी भी पसंदीदा स्पेस को फॉलो कर सकते हैं और उनके सवालों के जवाब दे सकते हैं।

Answer

Following बटन के दाई तरह एक पेन जैसा आइकॉन बना होता है, जिसे Answer बटन कहते है। जब आप Answer बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको वहां, फॉलो किए गए स्पेस के कई सारे सवाल Recommend होते है।

what is quora in hindi and how to create an account
आप चाहे तो किसी के भी द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब दे कर उसे पोस्ट कर सकते है। यहां पर Request में जाकर आप वह सवाल भी देख सकते हैं, जो दूसरे यूजर केवल आप से पूछना चाहते हैं आप उनका जवाब (Answer) दे सकते है।

Space

Answer बटन के दाएं तरफ Spaces का बटन होता है। यहां Space का मतलब किसी कैटेगरी या टॉपिक से है। आप अपने पसंदीदा टॉपिक या कैटेगरी के स्पेस को फॉलो कर सकते हैं।

what is quora in hindi and how to create an account
आप चाहे तो किसी टॉपिक पर खुद का भी स्पेस बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस create पर क्लिक करना होगा। फिर आप कोई भी कैटेगरी को सेलेक्ट करके स्पेस क्रिएट कर सकते हैं।

Notifications

what is quora in hindi and how to create an account
यहां पर आपको Quora पर आने वाली सभी तरह के नोटिफिकेशन मिलेंगे। जैसे – किसी के द्वारा आपको फॉलो करने पर, किसी के द्वारा आपसे सवाल पूछने पर, इत्यादि।

Add Question

वेब ब्राउज़र में Add Question का ऑप्शन सबसे ऊपर दाई तरह होता है, जबकि मोबाइल ऐप में सबसे नीचे दाई तरफ “+” का आइकॉन बना होता है। 

quora kya hai? quora par account kaise banaye? iska istemal kaise kare
जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा जिसमें अपना question ऐड करना होता है। Question को ऐड करने के बाद उसे आप किसी दूसरे यूजर को उसके लिंक भी शेयर कर सकते हैं या उसे आप पब्लिक को answer करने के किए छोड़ सकते हैं।