ऑनलाइन बिजनेस के लिए वेब होस्टिंग और डोमेन नेम कहाँ से खरीदें? | Buy a Best Web Hosting with Free Domain Name, AI Website Builder and Email

आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि एक ऑनलाइन बिजनेस सेटअप करने के लिए वेब होस्टिंग कौनसा खरीदे और कहां से खरीदें। यहाँ हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे

Blogger में Review Snippets Error को कैसे Fix करें – How to Fix Review Snippet Markup Error in Search Console

आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे Review Snippet Error के बारे में जो सभी ब्लॉगर्स के Search Console में आ रही है। Review Snippets Error कैसे Fix करें। अगर

SEO Friendly Article Kaise Likhe – 20+ Tips [Updated 2023]

SEO Friendly Article Kaise Likhe? आज हम इस आर्टिकल में आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं। SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें? और सर्च इंजन के टॉप पर आर्टिकल को कैसे रैंक कराए? 

SEO Friendly Article Kaise Likhe - 20+ Tips [Updated 2020]

अगर आप अपने ब्लॉग के सभी आर्टिकल को सर्च इंजन के टॉप पर रैंक कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको SEO Friendly Article लिखने होंगे।

SEO Friendly Article लिखने का मुख्य उद्देश्य, ब्लॉग आर्टिकल को सर्च इंजन के अनुसार optimize करना है। जिससे सर्च इंजन आपके कंटेंट को आसानी से समझ सकें और रैंक कर सकें।

SEO Friendly Article कैसे लिखें?

SEO फ्रेंडली आर्टिकल वो आर्टिकल होता हैं, जिसे हम सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करते हैं ताकि हमारा आर्टिकल सर्च इंजन के टॉप पर रैंक कर सकें।

Starting के समय में सभी के लिए आर्टिकल लिखना थोड़ा मुश्किल होता है, और ऐसे में SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना तो और भी ज्यादा चुनौती भरा काम हैं।

लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना सीख जायेंगे। क्यूंकि यहां पर हम इसके बारे में 20+ Tips आपके साथ शेयर कर रहें हैं। 

इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं 20+ Tips SEO Friendly Article कैसे लिखें

1) Keyword Research

जब भी आप आर्टिकल लिखने की सोचे, तो उससे पहले टॉपिक और कीवर्ड्स का proper और अच्छे तरीके से research करें। आर्टिकल लिखने से पहले आपको टॉपिक पता करना होगा कि आप किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं। 

टॉपिक पता करने के बाद आपको उस टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड रिसर्च करना हैं। अगर आप बिना keyword research के आर्टिकल लिखेंगे तो उस आर्टिकल को आप ऑप्टिमाइज़ नहीं कर सकते।

अगर आप अपने आर्टिकल को सर्च इंजन के टॉप पर रैंक कराना चाहते हैं तो आपको आर्टिकल लिखने से पहले keyword research करना होगा।

SEO Friendly Article Kaise Likhe - 20+ Tips [Updated 2020]

आप अपने आर्टिकल में keywords का जितना बेहतर तरीके से इस्तेमाल करेंगे, उतना आपके आर्टिकल के कंटेंट की क्वालिटी बेहतर होगी। पर आपका आर्टिकल उतना ही ज्यादा ऑप्टिमाइज हो पाएगा।

ज्यादातर नए ब्लॉगर कीवर्ड रिसर्च को पूरी तरह से नजरअंदाज करते हैं, और इसको जरूरी नहीं समझते जो कि उनकी सबसे बड़ी गलती है। आप बिना कीवर्ड के किसी भी आर्टिकल को रैंक नहीं करा सकते। इसलिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

2) Keyword in Title

अपने आर्टिकल का main keyword टाइटल में जरूर रखें। और कोशिश करें कि टाइटल के शुरू में ही कीवर्ड का इस्तेमाल करें। इससे आप का टाइटल सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज हो जाएगा।

टाइटल में power words का इस्तेमाल करें जैसे – top, best, instant, fast, quick, powerful, amazing, ultimate, extreme, etc. इसके अलावा नंबर का भी इस्तेमाल करें जैसे – top 10, 11+, 20+, 51+, 101+ best, etc. 

Title की length 60 – 70 characters से ज्यादा मत रखें। हमेशा टाइटल इस तरह से लिखे कि यूजर देखते ही अट्रैक्ट हो जाए और वह क्लिक करने पर मजबूर हो जाए।

SEO Friendly Article Kaise Likhe - 20+ Tips, seo friendly title

SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के लिए आपको अपने आर्टिकल के टाइटल पर कीवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। हमेशा long tail keyword यूज करें और short tail keyword का इस्तेमाल करने से बचें।

3) Use Keyword in First & Last Paragraph

अगर आप चाहते हैं कि आपका आर्टिकल सर्च इंजन के टॉप पर रैंक करें तो इसके लिए आपको टाइटल के साथ साथ अपने कंटेंट के पहली और आखिरी पैराग्राफ में भी कीवर्ड ऐड करना होगा।

लेकिन इस बात का भी आपको खास ध्यान रखना है कि आप अपने कीवर्ड को natural तरीके से लिखें। केवट को जानबूझकर अपने कंटेंट में बार-बार ना लिखें। 

ये गूगल के गाइडलाइंस के खिलाफ है। इससे आपके ब्लॉग का सर्च इंजन के नजर में negative impact पढ़ता है। इसलिए जानबूझकर कीवर्ड का इस्तेमाल बार बार मत करें।

4) Keyword in Heading & Subheadings (H2, H3, H4)

आपको अपने आर्टिकल में टाइटल के अलावा heading और subheadings का भी प्रॉपर तरीके से इस्तेमाल करना हैं। आपको बता दें कि ब्लाक के सभी आर्टिकल में टाइटल के साथ-साथ heading और subheadings पर भी ध्यान देना जरूरी होता है।

जैसा की आपको पता होगा कि आर्टिकल का title (h1), heading (h2) और subheadings (h3, h4) tag में होता है। जिस तरह से टाइटल का seo friendly होना जरूरी है ठीक उसी तरह heading और subheadings का भी seo friendly होना बहुत जरूरी है।

इसलिए आपको अपने आर्टिकल के title के साथ साथ heading और subheadings में भी keyword का इस्तेमाल करना होगा। 

SEO Friendly Article Kaise Likhe - 20+ Tips [Updated 2020]

ज्यादातर रीडर्स आर्टिकल में हेडिंग और सब-हेडिंग ही पढ़ते हैं और बहुत कम रीडर्स होते हैं जो बाकी कंटेंट को पढ़ते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं, कि रीडर्स आपके पूरे कंटेंट को पढ़ें तो आपको seo friendly के साथ साथ catchy heading और subheading लिखना होगा।

इसलिए इसमें आपको कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना होगा। और कोशिश करें कि हेडिंग के शुरुआत में ही कीवर्ड रखें। इससे आर्टिकल का seo और भी ज्यादा बेहतर होता है।

5) Keyword in Permalink

आप अपने आर्टिकल का लिंक बनाएंगे यानी कि permalink बनाएंगे तो उसमें भी आपको अपने टॉपिक का main keyword add करना हैं। 

आपको अपने आर्टिकल के permalink को भी सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज करना होगा। अगर आप permalink में कुछ भी लिख देंगे तो सर्च इंजन में आपका आर्टिकल रैंक नहीं कर पाएगा।

इसलिए आप जब भी आर्टिकल लिखें तो उसके permalink में भी keyword जरूर लिखें। और हमेशा permalink short रखें। 

SEO Friendly Article Kaise Likhe - 20+ Tips [Updated 2020]

आप अपने आर्टिकल के permalink मैं लिखे गए शब्दों को अलग करने के लिए space का इस्तेमाल नहीं कर सकते, इसलिए यहां पर आपको high pin (-) का उपयोग करना होगा शब्दों को अलग करने के लिए। 

6) Keyword in Meta Description

Meta Description आपके आर्टिकल के कंटेंट का एक brief overview होता है जो विजिटर्स को आपके आर्टिकल पर क्लिक करने के लिए मजबूर करता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके आर्टिकल पर ज्यादा व्यूज आए, तो इसके लिए आपको अपने टाइटल के साथ साथ मेटा डिस्क्रिप्शन पर भी ज्यादा ध्यान देना होगा और इसे ऑप्टिमाइज करना होगा।

मेटा डिस्क्रिप्शन को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज करने के लिए आपको अपने आर्टिकल के टाइटल का मेन कीवर्ड और फोकस कीवर्ड का उपयोग करना होगा।

अगर आप मेटा डिस्क्रिप्शन में टारगेटेड कीवर्ड और रिलेटेड कीवर्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपका आर्टिकल सर्च इंजन के टॉप पर रहे हो सकता है। और सर्च रिजल्ट में वो कीवर्ड bold हो जाते हैं, जो विजिटर्स का ध्यान आकर्षित करते हैं।

7) Use LSI Keywords

आर्टिकल लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च जरूर करें। और एक कीवर्ड को चुनकर उस कीवर्ड के रिलेटेड कीवर्ड्स को ढूंढे, और अपने आर्टिकल में इस्तेमाल करें। इसे LSI Keyword कहते हैं। 

यानी कि टॉपिक से related keyword या similar keyword को LSI Keyword कहते हैं। शायद आपको पता हो, कि आप जो भी आर्टिकल लिखते हैं वह केवल आपके टारगेटेड कीवर्ड पर ही रैंक नहीं होता बल्कि उससे रिलेटेड दूसरे कीवर्ड पर भी रैंक करता है।

SEO Friendly Article Kaise Likhe,

इसलिए आप जब भी आर्टिकल लिखे तो उसमें केवल टारगेटेड कीवर्ड ही नहीं बल्कि साथ में उससे रिलेटेड कीवर्ड यानी की LSI Keyword भी जरूर यूज़ करें।

LSI Keyword find करने के लिए इंटरनेट पर आपको बहुत सारे टूल मिल जाएंगे। मैं आपके साथ कुछ LSI Keyword Finder Tool शेयर करे रहा हूं।

  • Google Keyword Planner
  • Ubersuggest
  • Ahrefs Keyword Explorer
  • SEMrush
  • LSI Graph
  • Keyword Everywhere, etc.

8) Use Images Alt Tag

आर्टिकल में इस्तेमाल होने वाले इमेजेस पर “Attribution Tag” जरूर लगाएं। Alt Tag का यूज करने से आपका आर्टिकल गूगल सर्च के साथ साथ गूगल इमेजेस पर भी रैंक करेगी।

आप अपने सभी आर्टिकल में कम से कम एक क्वालिटी इमेज जरूर ऐड करें। और उस इमेज को सर्च इंजन के अनुसार fully optimize भी जरूर करें। Image Optimization के लिए आप इन steps को फॉलो करें :

  • Image अपलोड करने से पहले, उसे rename जरूर करें।
  • इमेज compress करने के बाद ही अपलोड करें।
  • इमेज की साइज under 50kb रखने की कोशिश करें।
  • High quality images का इस्तेमाल करें। 
  • Image Compress करें, पर क्वालिटी पर ही focus होना चाहिए।
  • हमेशा Alt Tag का use करें।
  • Image rename करते वक़्त, उसमे space की जगह high pin (-) का इस्तेमाल करें। जैसे – seo-friendly-article-kaise-likhen.jpg

9) Internal Linking of Related Articles

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपने bounce rate का नाम जरूर सुना होगा। अगर आपके ब्लॉग कि bounce rate ज्यादा हैं, तो ये आपके ब्लॉग की रैंकिंग को बिगाड़ सकता है।

Readers आपके ब्लॉग पर जितनी ज्यादा देर तक रहेगा, आपके ब्लॉग की bounce rate उतना ही कम होगा। इसलिए आपको अपने आर्टिकल्स में पिछले आर्टिकल के लिंक add करना होगा।

लेकिन अगर आप reader को ज्यादा समय तक अपने ब्लॉग पर रोके रखना चाहते हैं, तो अपने आर्टिकल से रिलेटेड पिछले आर्टिकल के लिंक ऐड करें।

ऐसा करने से आपके ब्लॉग का बाउंस रेट कम होता है और विजिटर आपके ब्लॉग पर लंबे समय तक आर्टिकल पड़ते हैं।

ऐसा करने से सर्च इंजन में आपके ब्लॉग की value increase होती है। इसलिए एक जैसे टॉपिक से रिलेटेड आर्टिकल्स को एक दूसरे के साथ जोड़े और अपने आर्टिकल को seo friendly बनाए।

10) External Linking of Related High Quality Sites

बहुत से ब्लॉगर यह सोचते हैं कि, हम दूसरे की साइट का लिंक अपने ब्लॉग पर क्यों दें? पर उन्हें यह नहीं पता कि ऐसा करने से उनके ब्लॉग को बहुत ज्यादा फायदा होता है।

अगर आप top authority high quality sites का लिंक अपने ब्लॉग आर्टिकल के देते हैं, तो सर्च इंजन आपके साइट को ऊपर लेकर आता है।

क्यूंकि ऐसा करना इस बात को दर्शाता हैं कि आपने अपने आर्टिकल में विभिन्न सोर्स की मदद से एक शानदार जानकारी प्रदान की है। और ऐसा करने से आपके आर्टिकल की वैल्यू सर्च इंजन की नजरों में बढ़ जाती है।

लेकिन आप सिर्फ उन्हीं वेबसाइट के लिंक को अपने ब्लॉग आर्टिकल में ऐड करें जो सर्च इंजन में पॉपुलर हो और साथ ही जिनका DA – PA high हो। जैसे – विकिपीडिया, आदि।

11) Article Write in Short Paragraphs

आप अपने आर्टिकल को छोटे छोटे पैराग्राफ में लिखें। ज्यादा लंबे लंबे पैराग्राफ लिखने से बचें। क्योंकि ज्यादा लंबे पैराग्राफ होने से reader bor होने लगता है और साइट से बाहर निकाल जाता हैं।

आप बताइए, अगर आपको एक पेज दिया जाए, जिसमें एक ही पैराग्राफ से पूरा पन्ना भरा हो, तो क्या आपको पढ़ने का मन करेगा। बिल्कुल नहीं करेगा।

वहीं अगर, उसी पन्ने पर लिखा हुआ कंटेंट 10 छोटे छोटे पैराग्राफ में लिखा हो, तो आप आसानी से पढ़ लेंगे। और आपका मन भी लगेगा पढ़ने में।

इसलिए हमेशा आर्टिकल छोटे-छोटे पैराग्राफ में लिखें। एक पैराग्राफ को केवल 3 लाइन में समाप्त कर दें। और अगर 3 से ज्यादा हो रही हो, तो ज्यादा से ज्यादा 4 लाइन का पैराग्राफ रखें। इससे ज्यादा हरगिज़ मत करें।

12) Don’t Do Keyword Stuffing

Keyword Stuffing का मतलब होता है, किसी कीवर्ड को जानबूझ कर अपने आर्टिकल में बार बार लिखना। अगर आप ऐसा करते हैं तो समझ लीजिए कि आपका आर्टिकल सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर कभी रैंक नहीं कर पाएगी।

अगर आप सोचते हैं कि जरूरत से ज्यादा कीवर्ड लिखने से आपके ब्लॉग की सर्च रैंकिंग को boost मिलेगी, तो आप बिल्कुल ग़लत हैं। इससे आपकी कंटेंट की रैंकिंग और भी कम हो जाती है।

Keyword Stuffing करने से आपका आर्टिकल spam, unnatural और useless बन जाता है। आप अपने आर्टिकल में keyword की density 0.5% से 1.5% रखें।

Keyword Stuffing के बारे में ज्यादा जानने के लिए google webmaster की guidlines को आप पढ़ सकते हैं। 

13) Write High Quality Content

अगर आपके कंटेंट में जान है, तो आज नहीं तो कल आपका कंटेंट सर्च इंजन के टॉप पर रैंक जरूर करेगा, और उस कंटेंट से आपको ट्रैफिक भी मिलेगी।

“Content is the King” ये आप जरूर सुने होंगे। ब्लॉगिंग में कंटेंट ही सब कुछ होता है। अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस पाना चाहते हो तो आपको high quality content लिखना आना चाहिए।

कंटेंट हमेशा यूजर को ध्यान में रखकर लिखना चाहिए। कंटेंट इस तरह से लिखे कि यूजर उसे पढ़ने के बाद यह सोचे कि जो मुझे चाहिए था वह मिल गया।

High Quality Content कैसे लिखें? इसपर हमने पहले ही एक detail article लिखा हुआ हैं, जिसमें हमने step by step detail में समझाया हैं। आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

100% High Quality Content Kaise Likhe – Writing Tips 2023

आज हम बात करने वाले हैं High Quality Content के बारे में, हाई Quality Content क्या हैं? ब्लॉग में High Quality कंटेंट कैसे लिखें?
किसी भी ब्लॉग की traffic, ranking और SEO के लिए quality content post का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए हर ब्लॉगर को हाई quality content के बारे में पता होना चाहिए।
100% High Quality Content Kaise Likhe - Writing Tips 2020
अगर आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स की सर्च इंजन में top ranking चाहते हैं, तो आपको quality content deliver करना होगा। एक अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए आपको क्वालिटी कंटेंट लिखना आना चाहिए।

किसी भी सर्च इंजन में top ranking के लिए high quality content हमेशा से ही नंबर 1 factor रहा है और आगे भी बना रहेगा।

क्वालिटी कंटेंट के बिना ब्लॉग पर कभी भी traffic increase नहीं हो सकती। और अगर ब्लॉग में केवल 10 क्वालिटी कंटेंट आर्टिकल्स हैं तो लाखों traffic प्राप्त कर सकते हैं। 

इसलिए आज हम इस आर्टिकल में high quality कंटेंट के बारे में सीखेंगे। तो चलिए जानते हैं valuable, informative और high quality कंटेंट कैसे लिखते हैं?

High Quality Content Kya Hai?

अगर हम आसान शब्दों में समझें तो ऐसा content जिसमें reader को उसके पूछे गए सवाल और queries का संपूर्ण सटीक जवाब मिल जाएं, quality content कहलाता है।

Quality Content वो हैं जो Readers के सवालों का सही जवाब दे सकें और उस कंटेंट को सर्च इंजन और रीडर्स दोनों अच्छी तरह समझ सकें।

किसी भी ब्लॉग पर ज्यादा traffic पाने का सबसे अच्छा source सर्च इंजन होता है। अगर ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट हैं, तो search engine के result (SERP) में सबसे ऊपर रैंक होगा। 

जिससे उस पर ज्यादा traffic आएगा और लोग उस ब्लॉग के बारे में जान सकेंगे। इससे ब्लॉग कि brand value तो बढ़ती ही हैं साथ ही साथ admin की public figure भी create होने लगती हैं। 

आपको बता दें कि एक अच्छा content वहीं होता है जिसे लोग पसंद करें और अपने इच्छा से शेयर करें।

ब्लॉग article लिखते समय हमे writing और seo दोनों पर ध्यान देना होगा। Low quality content पर आप कितना भी SEO कर लें, कोई फायदा नहीं होगा। 

इसलिए आर्टिकल लिखते समय हमेशा high क्वालिटी content ही लिखें और SEO पर भी पूरा ध्यान दें।

High Quality कंटेंट लिखने के लिए बहुत सारे factors के बारे में नीचे बताया गया है, आप इन्हे follow करके एक अच्छी और हाई क्वालिटी content लिख सकते हैं।

High Quality Content Ke Fayde?

वैसे तो हाई क्वालिटी content लिखने के बहुत सारे फायदे हैं। ब्लॉग में हमेशा हाई क्वालिटी content ही लिखना चाहिए। चलिए लेते हैं कि हाई क्वालिटी content के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं :

  • Organic Traffic increase होता है। 
  • Views ज्यादा मिलते हैं।
  • सर्च इंजन के रैंकिंग में सुधार होता है।
  • हाई क्वालिटी कंटेंट आर्टिकल्स सर्च इंजन में आसानी से first page पर रैंक होने लगती हैं।
  • Audience ज्यादा Connect होते हैं। 
  • Alexa Ranking improve होता है।
  • Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) भी improve होता है। 
  • SEO बढ़िया होती हैं। और इससे ब्लॉग को बहुत ज्यादा फायदा होता है।
  • AdSense CPC भी improve होता है।
  • ब्लॉग की brand value और goodwill बढ़ती है।

High Quality Content Kaise Likhe?

High Quality कंटेंट लिखने के लिए बहुत सारे factors को ध्यान में रखना पढ़ता हैं। एक क्वालिटी कंटेंट लिखना बहुत आसान है। लेकिन अगर आप नए ब्लॉगर हैं, तो आपको पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। 

High Quality कंटेंट कैसे लिखें? ये सवाल हर नए ब्लॉगर का हैं। तो चलिए जानते हैं हाई क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखते हैं।

1) Topic Research

जब भी हम आर्टिकल लिखने के लिए बैठते हैं, तो सबसे पहले हम ये सोचते हैं कि आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखना हैं। 
आसान शब्दों में समझें तो आर्टिकल लिखने के लिए हमें पहले टॉपिक सेलेक्ट करना जरूरी है। 
लेकिन टॉपिक सेलेक्ट करने के बाद, हम सीधे आर्टिकल नहीं लिख सकते। अगर हम ऐसा करते हैं, तो हमारे आर्टिकल में हाई quality content नहीं हो पाएगा। 
किसी भी आर्टिकल में हाई quality content देने के लिए टॉपिक का proper research करना बहुत जरूरी है। 
यह पर रिसर्च का मतलब है, टॉपिक को सर्च इंजन में सर्च करें, और top ranked articles को पढ़कर उन्हें analyze करें। 
Top ranked articles को analyze करने के बेआद आपको उंकिवतरह आर्टिकल नहीं लिखनी हैं। बल्कि उनसे भी बेहतर और unique आर्टिकल लिखना है। 
अधिकतर नए ब्लॉगर्स यहां पर गलती करते हैं। जो आर्टिकल पहले से ranked हैं, उन्हीं के कंटेंट को अपने शब्दों में लिख देते हैं, ताकि duplicate content ना लगे। 
लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो गूगल आपके आर्टिकल को कभी रैंक नहीं करेगा। इसलिए भूल कर भी ऐसी गलती बिल्कुल ना करें।
आप top ranked articles को पढ़कर उन्हें analyze करें और वहां से आईडिया लेकर उनसे भी बेहतर content लिखने की कोशिश करें।
किसी को कभी भी कॉपी हरगिज़ ना करें। अपने आर्टिकल को unique रखें और सबसे हटकर information देने की कोशिश करें। 
रिसर्च के दौरान आप सभी top ranked articles से वो ideas ज्ञात करें, जो कोई भी अपने आर्टिकल में यूज ना किया हो। 

2) Keyword Research 

अब आपने topic की research तो कर ली हैं, अब उसके बाद आपको अपने topic की keyword research भी करना होगा। 
अगर आप बिना keyword research के आर्टिकल लिखेंगे तो उस आर्टिकल को आप optimize नहीं कर सकते। 
किसी भी आर्टिकल में हाई quality content देने और search engine में top rank होने के लिए keyword research करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। 
Proper keyword research में आपको अपने टॉपिक के long tail keyword का यूज करना होगा और साथ ही LSI keywords का भी इस्तेमाल करना होगा। 
आप अपने आर्टिकल में keywords का जितना बेहतर तरीके से इस्तेमाल करेंगे उतना quality of content बेहतर होगा। जिससे ranking के chances बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। 
Keyword research करने के बाद अपने main keyword को आर्टिकल के title, meta description और कंटेंट के first & last paragraph में जरूर insert करें। 
बहुत से नए ब्लॉगर कीवर्ड रिसर्च को पूरी तरह से नजरअंदाज करते हैं, और इसको जरूरी नहीं समझते जो कि उनकी सबसे बड़ी गलती है। आप बिना कीवर्ड के किसी भी आर्टिकल को rank नहीं करा सकते। इसलिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।
कीवर्ड रिसर्च करते समय हमेशा medium और low competition keyword को ही target करें, कभी भी high competition keyword का इस्तेमाल मत करें।
इससे आपके content को rank होने में बहुत ज्यादा आसानी होगी और आपको ज्यादा traffic में मिलेगा। 
तो अगर आप भी quality content लिखना चाहते हैं तो इस बात का आपको खास ध्यान रखना होगा कि आर्टिकल लिखने से पहले proper keyword research जरूर करें। इसे बिल्कुल भी ignore ना करें।

3) SEO Friendly Title 

Search Engine के जरिए यूजर्स आपके वेबसाइट पर title पढ़कर ही enter करते हैं। ऐसे में अगर आप बढ़िया टाइटल नहीं लिखेंगे तो यूजर्स आपके ब्लॉग पर विजिट नहीं करेंगे।
Title बिल्कुल eye catchy होना चाहिए। टाइटल इस तरह से लिखें की देखते ही तुरंत यूजर्स क्लिक कर दें। जितना अच्छा टाइटल होगा उतना ज्यादा क्लिक होने के chances बढ़ जाते हैं। 
Title भी SEO को effect करते हैं, इसलिए हमेशा seo friendly title लिखें। जिससे आर्टिकल सर्च इंजन में top rank कर सकें। 
SEO friendly आर्टिकल लिखने के लिए आपको keywords पर ज्यादा ध्यान देना होगा। कोशिश करें कि टाइटल के शुरू में ही main keywords का इस्तेमाल करें। 
और हमेशा long tail keywords ही यूज करें। Short tail keyword का इस्तेमाल करने से बचें।
टाइटल में power words का इस्तेमाल करें जैसे – top, best, ultimate, quick, extreme, powerful, fast, etc. इसके अलावा नंबर का भी इस्तेमाल करें जैसे – top 10, 11+, 101+ best, etc. 
हमेशा टाइटल इस तरह से लिखें की यूजर देखते ही attract हो जाए और वो click करने में मजबूर हो जाए। title 60-70 characters से ज्यादा मत रखें। 

4) Heading & Subheadings

ब्लॉग के सभी आर्टिकल में title के साथ साथ heading और subheadings पर भी ध्यान देना जरूरी है।
जिस तरह टाइटल seo friendly होना जरूरी है। उसी तरह heading और subheadings का भी seo friendly होना जरूरी है।
अगर आप अपने आर्टिकल्स में हाई quality content देना चाहते हैं तो आपको SEO friendly heading और subheadings लिखना होगा।
आपको बता दें कि 70% readers आर्टिकल में केवल हेडिंग और सब-हेडिंग ही पढ़ते हैं, और सिर्फ 30% readers ही बाकी कंटेंट पढ़ते हैं। 
अगर आप चाहते है कि सभी रीडर्स आपके पूरे कंटेंट को पढ़ें और आपका आर्टिकल टॉप रैंक करें तो आपको seo friendly हेडिंग और सब-हेडिंग लिखना होगा।
html heading and subheadings tag
इसमें भी आपको अपने keywords का इस्तेमाल करना होगा। और कोशिश करें कि headings के शुरू में ही कीवर्ड को रखें। इससे seo better होता है। 
अपने आर्टिकल्स में एक h1 heading के साथ साथ multiple h2 और h3 headings का भी इस्तेमाल करें। इससे आपके कंटेंट को सर्च इंजन में टॉप रैंक होने में मदद मिलती है।

5) Write Content in Depth

हर यूजर यही चाहता हैं कि वो जिस भी आर्टिकल को पढ़ें, तो उसमे उसे full information मिल जाएं। और हमे हमेशा articles खुद को ध्यान में रखकर नहीं, बल्कि users और readers को ध्यान में रखकर लिखना चाहिए। 
अगर यूजर्स आपके आर्टिकल से back होकर दूसरे साइट के आर्टिकल पर जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके कंटेंट में detailed information नहीं हैं। 
इससे सर्च इंजन पर आपके साइट का negative effect होता है, और आपके आर्टिकल्स की रैंकिंग down भी हो सकती है। इसलिए हमेशा in-depth content लिखने की आदत बना लें।
गूगल भी long content और in-depth content को ही पसंद करता हैं। इसलिए आर्टिकल लिखते समय इस बात का खास ध्यान रखें। 
In-Depth Content का मतलब है कि आप जिस भी टॉपिक को लिखें, उससे संबंधित जितनी भी जरूरी information हो, उन सभी के बारे में बताएं। इसके अलावा उस टॉपिक से related जरूरी QnA भी अपने आर्टिकल में शामिल करें।
अपने आर्टिकल की length minimum 2000 words का जरूर रखें। अगर आप लंबे कंटेंट लिखेंगे तो किसी भी टॉपिक को आसानी से in-depth cover कर सकते हैं। 
लंबे आर्टिकल लिखने का मतलब हरगिज़ ये नहीं हैं कि आप फालतू की चीजें बढ़ा चढ़ा कर लिखें। इससे readers परेशान होते हैं और वो आपके साइट में दोबारा visit करना पसंद नहीं करेंगे।
आर्टिकल में अपना experience शेयर करें और सभी information सीधे और आसान शब्दों में बताएं। अपने बातों को बिल्कुल सटीक और to the point रखें।

6) Use Quality Images

हमेशा अपने ब्लॉग आर्टिकल में कम से कम एक quality image का इस्तेमाल जरूर करें। images यूज करने से ट्रैफिक में boost मिलता है। 
जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि एक इमेज हजारों शब्दों के बराबर होता है। इसलिए कम से कम एक इमेज जरूर यूज करें। गूगल भी इमेज को first priority देता है।
अगर आप images का यूज करेंगे तो आपका आर्टिकल गूगल सर्च के साथ साथ गूगल इमेजेस में भी रैंक करेगी। जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक increase होगा। 
अपने हर एक आर्टिकल में एक feature image जरूर लगाएं। लेकिन image को fully optimize और compress करके ही इस्तेमाल करें।
Feature image के अलावा कंटेंट से related जरूरी screenshot भी शेयर करें। लेकिन सिर्फ जरूरत पढ़ने पर ही ज्यादा इमेजेस यूज करें, बेफिजूल के इमेजेस मत अपलोड करें।
Images भी हमेशा अपनी खुदकी ही इस्तेमाल करें, कभी किसी दूसरे की इमेज कॉपी मत करें। आप canva से आसानी से फ्री इमेज बना सकते हैं। इसके अलावा फोटोशॉप से भी आप एक प्रोफेशनल इमेज बना सकते हैं।

7) Focus on Reader Not Business

अगर आप एक क्वालिटी कंटेंट बनाना चाहते हैं तो आपको हमेशा कंटेंट अपने यूजर्स या रीडर्स को ध्यान में रखकर ही लिखना होगा। 
आप जब भी आर्टिकल लिखें तो ये सोचे कि आपके यूजर्स और रीडर्स क्या चाहते हैं। उनके हिसाब से कंटेंट लिखें। वह जो चाहते हो, उसपर focus करें। 
गूगल के quality guidelines में ये साफ लिखा हुआ है कि आप हमेशा pages और posts को सर्च इंजन के लिए नहीं बल्कि, यूजर्स को ध्यान में रखते हुए लिखें।
अगर आप आर्टिकल सिर्फ सर्च इंजन में रैंक करने के लिए लिख रहे हैं, तो आप ये बात समझ लीजिए कि इस तरह से आपका आर्टिकल कभी रैंक नहीं करेगा। सर्च इंजन का algorithm इस तरह से काम नहीं करता। 
यूजर्स के पसंद को सर्च इंजन preference देती हैं और उन्हीं कंटेंट को रैंक करती हैं जिन्हें यूजर पसंद करते हैं। इसलिए हमेशा audience के लिए कंटेंट लिखें। सर्च इंजन में वो automatic रैंक हो जाएगी।
सबसे पहले अपने readers के बारे में जाने, उन्हें क्या पसंद हैं? वो क्या चाहते हैं? उनके साथ connection build करें। और अपने हर आर्टिकल में यूजर से feedback देने को जरूर कहें।

8) Do Proper On-Page SEO

हाई क्वालिटी कंटेंट का मतलब होता है की reader कंटेंट को पूरी रुचि के साथ आखिर तक पढ़ें, लेकिन आपका ये हाई क्वालिटी कंटेंट यूजर्स तक पहुंचेगा कैसे? इसके लिए आपको On-Page SEO पर काम करना होगा।
Do Proper On-Page SEO - Write Title, Meta Description, Permalink
जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि, एक हाई क्वालिटी कंटेंट वही होता है जो रीडर्स के साथ-साथ सर्च इंजन के लिए भी optimize हो। ताकि आपका कंटेंट सर्च इंजन पर रैंक कर सकें और यूजर्स तक पहुंच सकें। 
आर्टिकल लिखते समय उस पेज पर आप जो भी optimization करते हैं, उसे on page seo कहते हैं। जैसे – title, meta description, keywords, permalink, image alt tag, h1, h2, h3, interlinking, etc.

9) Engage Your Audience

आपको अपने ब्लॉग पर यूजर्स को engage करके रखना होगा। मतलब ये कि जो भी यूजर आपके ब्लॉग पर आए, तो वो ज्यादा समय तक आपके ब्लॉग पर रुके रहें। और interlinking के through अलग अलग आर्टिकल्स को read करते रहें।
अगर readers आपके ब्लॉग पर आए और 10-20 सेकंड में ही चले जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका content engaging नहीं हैं। इससे bounce rate increase होता है और आर्टिकल की रैंकिंग भी down होती है। 
आपको अपने आर्टिकल को more engaging बनाने के लिए इन सभी स्टेप्स को follow करने होंगे, और अपने आर्टिकल में ऐड करने होंगे। तभी visitors आपके आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे।
  • आर्टिकल के Title को ज्यादा Attractive रखें।
  • आर्टिकल में 1 Heading और Multiple Subheadings का यूज करें।
  • आर्टिकल को छोटे छोटे paragraph में लिखें जिससे यूजर्स को पढ़ने में आसानी हो।
  • आर्टिकल का पहला paragraph सबसे बेस्ट होना चाहिए। 
  • जरूरत पड़ने पर बीच बीच में images यूज कर सकते हैं।
  • जरूरत पड़ने पर quotes भी यूज कर सकते हैं।
  • अपने आर्टिकल में वीडियो का इस्तेमाल भी जरूर करें। 
  • आर्टिकल के लास्ट में QnA सेक्शन भी रख सकते हैं। 

10) Create Original & Unique Content

आप जब भी आर्टिकल लिखे तो उससे पहले उस टॉपिक के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें। और उसके बाद ही आर्टिकल लिखना स्टार्ट करें। 
और कंटेंट बिल्कुल ओरिजिनल और यूनीक रखें। मतलब ये कि कंटेंट खुद से लिखें और कभी किसी दूसरे कि कॉपी बिल्कुल ना करें। 
गूगल और other सर्च इंजन भी ओरिजिनल और यूनीक कंटेंट पसंद करते हैं और उन्हीं को रैंक भी करते हैं। तो अगर आप चाहते हैं कि आपका कंटेंट भी सर्च इंजन में रैंक करें, तो आपको ओरिजिनल और यूनीक कंटेंट लिखना होगा। 
आप सर्च इंजन के जरिए पहले टॉप ranked आर्टिकल्स को पढ़कर उन्हें analyze कर सकते हैं और वहां से आईडिया ले सकते हैं। लेकिन किसी का भी कंटेंट कॉपी करने की कभी मत सोचें। बल्कि उनसे बेहतर लिखने की सोचें। 

11) Use Video

आपको अपने आर्टिकल में वीडियो का भी इस्तेमाल करना होगा। इससे आपका आर्टिकल more engaging बन जाता है। 
वीडियो आप सीधे अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं या फिर यूट्यूब से embed भी कर सकते हैं। अगर आपका YouTube channel भी हैं, तो ये आपके लिए bonus साबित होगा।
वीडियो बनाने के लिए आपको कोई expensive कैमरा की जरूरत नहीं है, आप अपने smartphone से ही वीडियोस बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
और अगर आप वीडियो नहीं बनना चाहते हैं, तो आप YouTube से उस टॉपिक की वीडियो को ऐड कर सकते हैं। और नीचे उस वीडियो की source और short detail भी लिख दें। 
तो आप कोशिश करें की आर्टिकल में एक वीडियो जरूर ऐड करें। इससे आपका आर्टिकल बहुत ज्यादा क्वालिटी प्रोड्यूस करता हैं।

Blog क्या हैं? Blogging कैसे करें? Blogging से पैसे कैसे कमाए

आज हम इस आर्टिकल में सीखेंगे ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग कैसे करें? और जानेंगे कि ब्लॉगिंग के जरिए हम पैसे कैसे कमा सकते हैं?
अगर आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। मैं कोशिश करूंगा कि आपके मन में जितने भी सवाल online earning को लेकर उठ रहे है, उन सभी सवालों के जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएंगे।
blog kya hai, blogging kaise kare, blogging se paise kaise kamaye
वैसे तो इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं। और बहुत सारे fake तरीके भी है जिनके चक्कर में ज्यादातर लोग फंस जाते हैं। और उन्हें लगता है कि इंटरनेट से पैसे नहीं कमाया जा सकता। 
आपको बता दें दोस्तों, ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका ब्लॉगिंग है। आज के समय में ब्लॉगिंग करके लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं जिसमें से एक मैं भी हूं।
आजे के इस आर्टिकल में, मैं आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी दे रहा हूं। ब्लॉग क्या हैं? ब्लॉगिंग कैसे करें? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? इत्यादि।
तो चलिए शुरू करते हैं :-

Blog Kya Hai – ब्लॉग क्या हैं?

Blog एक प्रकार का वेबसाइट ही होता है जिसे समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से अपडेट किया जाता है। ब्लॉग को वेबलॉग भी कहा जाता हैं।
अगर हम आसान शब्दों में समझें तो Online Writing को ब्लॉग कहते हैं। जिस तरह से लोग अपने दिनचर्या को डायरी में लिखते हैं ठीक उसी तरह किसी विषय-विशेष के बारे में इंटरनेट पर लिखना ब्लॉग कहलाता है
ब्लॉग एक प्रकार के व्यक्तिगत वेबपेज (वेबसाइट) होते हैं, जिन्हें डायरी की तरह लिखा जाता है। हर ब्लॉग में कुछ लेख, फोटो और बाहरी कड़ियां होती है। ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर तथा इस कार्य को ब्लॉगिंग कहा जाता है। – विकिपीडिया

ब्लॉग एक पत्रिका है जो वेब पर मौजूद है। ब्लॉग को दैनिक रूप से लेख, फोटो और बाहरी कड़ियां द्वारा अपडेट किया जाता है। ब्लॉग पर पोस्टिंग हमेशा कालानुक्रमिक क्रम में व्यवस्थित की जाती है जिसमें सबसे हालिया परिवर्तन सबसे ऊपर से चित्रित होती है। – ProBlogger.com

ब्लॉग में लिखे गए कंटेंट को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है। और एक ब्लॉग में कई सारे ब्लॉग पोस्ट लिखे जा सकते हैं। ब्लॉग पोस्ट को आर्टिकल भी कहा जाता है। इसमें नए पोस्ट पहले और पुराने पोस्ट को बाद में दिखाया जाते हैं।ब्लॉग को किसी एक व्यक्ति या समूह द्वारा चलाया जाता है।

Blogging Kya Hai – ब्लॉगिंग क्या हैं?

ब्लॉग को run करना, उसमें आर्टिकल लिखना, या ब्लॉग में किए जाने वाले सभी कार्य को ब्लॉगिंग कहते हैं। आसान शब्दों में समझें तो एक ब्लॉग बनाना और उसे प्रॉपर तरीके से रन करना ब्लॉगिंग कहलाता है।
मतलब यह कि ब्लॉग बनाने वाला व्यक्ति अपने ब्लॉग में जो भी कार्य करता है, उस पूरे प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है।
ब्लॉगिंग का मतलब होता है वह सभी कार्य जो किसी ब्लॉग को चलाने के लिए उसमें नियमित रूप में करते हैं। जैसे – आर्टिकल लिखना, सेटिंग्स, डिजाइन सुधारना, seo करना, शेयरिंग करना इत्यादि।
ब्लॉगिंग एक बिजनेस है जिसमें आज लाखों लोग अपना करियर बना रहे हैं। आप भी ब्लॉगिंग क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। और ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

Blogger Kya Hai – ब्लॉगर क्या हैं?

ब्लॉग बनाने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉग बनाता है और उसमें नए-नए आर्टिकल्स पब्लिश करता है उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहते हैं।
ब्लॉगर असल में वह इंसान होता है जो किसी ब्लॉग का मालिक हो। ये वही व्यक्ति होते हैं जो ब्लॉग को जीवित रखते हैं। उसमें समय-समय पर नए ब्लॉग पोस्ट, नई जानकारी, अपनी ओपिनियन, इत्यादि को लिखते हैं।

ब्लॉग के प्रकार – Types of Blog in Hindi

अब आपको ब्लॉग के बारे में कुछ बहुत आईडिया हो गया होगा। चलिए अब जानते हैं ब्लॉगिंग के प्रकार, मतलब ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं।
वैसे तो ब्लॉग को कई वर्गों में बांटा जा सकता है। जैसे – तकनीक के आधार पर, प्रस्तुति के आधार पर, लेखन के आधार पर, इत्यादि। 
इसके अलावा और भी कई वर्गों में ब्लॉग के बांटा जा सकता है। लेकिन हम यहां पर ब्लॉग के कुछ सबसे ज्यादा प्रचलित प्रकारों के बारे में बता रहे हैं। 

1)Personal Blog

पर्सनल ब्लॉग एक डायरी की तरह होती है जिसमें एक इंसान अपने निजी विचार इंटरनेट पर प्रकाशित करता है। इस प्रकार के ब्लॉग को समूह या संगठन नहीं बल्कि एक व्यक्ति चलाता है।
पर्सनल ब्लॉगिंग वो करते हैं जो इंटरनेट पर कुछ experience शेयर करना चाहते हैं। वे ब्लॉगिंग बिना किसी प्लानिंग के सिर्फ hobby के लिए करते हैं।

2) Micro Blog

अगर हम आसान शब्दों में समझें तो कम शब्दों में लिखा जाने वाला ब्लॉग, माइक्रो ब्लॉग कहलाता है।
अब मैं आपको एक उदाहरण के जरिए समझाता हूं :-
ट्विटर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। मगर ट्विटर हमें पोस्ट लिखने के लिए केवल 140 characters की अनुमति देता है। यानी कि हम यहां पर 140 कैरेक्टर से ज्यादा नहीं लिख सकते। इसी को माइक्रोब्लॉगिंग कहते हैं।

3) Professional Blog

प्रोफेशनल ब्लॉग वह होता है जिसे कोई व्यक्ति बेहतर प्लानिंग और strategy के साथ चलाता है। अगर हम आसान शब्दों में समझें तो एक ऐसा ब्लॉग जो पूरी प्लानिंग के साथ और पैसे कमाने के उद्देश्य से शुरू किया जाए, प्रोफेशनल ब्लॉग कहलाता है।
अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में आसानी से आ सकते हैं। लेकिन अगर ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बेहतर प्लानिंग, मेहनत, लगन और धैर्य की जरूरत होगी।

4) Affiliate Blog

एफिलिएट ब्लॉग केवल पैसे कमाने के उद्देश्य से ही बनते हैं। जिस ब्लॉग में दूसरे के प्रोडक्ट को सेल करने के लिए प्रोमोट किया जाता हैं, उस प्रोडक्ट का डिटेल लिखते हैं उसे एफिलिएट ब्लॉग कहते हैं।
किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस को जिस ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट किया जाता हैं, उसे एफिलिएट ब्लॉग कहा जाता है। जिसके बदले में ब्लॉगर को कमीशन मिलता है। एफिलिएट ब्लॉग के जरिये अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।
blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग के फायदे – Benefit of Blogging?

ब्लॉग के बहुत सारे फायदे हैं। एक समय था जब लोग ब्लॉग को केवल वेब डायरी मात्र इस्तेमाल करते थे, लेकिन आज ब्लॉग को एक करियर के रूप में देखा जाता है और लाखों लोग ब्लॉगिंग करके अपना कैरियर भी बना रहे हैं। 
ब्लॉग बनाने के पीछे अलग-अलग लोगों के अपने अलग-अलग फायदे हो सकते हैं। वैसे तो ब्लॉक बनाने के कई सारे फायदे होते हैं। 
 
बहुत से लोग पैसे कमाने के उद्देश्य से ब्लॉग बनाते हैं तो कई लोग दूसरों की मदद करने के उद्देश्य से ब्लॉग शुरू करते हैं। तो चलिए ब्लॉग बनाने के कुछ मुख्य फायदे के बारे में जान लेते हैं।
1) ऑनलाइन पैसे कमाने का साधन
ब्लॉक के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है। ब्लॉग बनाने का सबसे मुख्य और प्रसिद्ध फायदा पैसे कमाना ही है। ज्यादातर लोग ब्लॉग पैसे कमाने के उद्देश्य से ही बनाते हैं।
आपको बता दें की ब्लॉगिंग में पैसे कमाने की अपार क्षमता है। बस एक सही ब्लॉगर की जरूरत है जो इसमें सही तरीके से और सही दिशा में इसका इस्तेमाल करें।
2) पर्सनल ब्रांड बनाना
अगर आपके अंदर कोई स्पेशल हुनर है और आप चाहते हैं कि आप उस हुनर के कारण पहचाने जाए, तो आप ब्लॉगिंग के माध्यम से यह कर सकते हैं।
क्योंकि इंटरनेट पर लाखों-करोड़ों लोग होते हैं जहां पर आप कम समय में ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां से आप अपने हुनर को लाखों-करड़ों लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।
3) नॉलेज प्राप्त करना
किसी भी टॉपिक पर ब्लॉग लिखने के लिए जानकारी होना बहुत जरूरी है। आप विषय के कितने भी एक्सपर्ट क्यों ना हो लेकिन ब्लॉग लिखने के लिए आपको विषय की गहराई में जाना पड़ता है। 
जिस कारण विषय पर और ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत पड़ती है। जिसमें अलग-अलग लोगों की अलग-अलग अभिव्यक्ति पढ़ने को मिलती है। इसलिए ब्लॉगिंग के जरिए आप किसी विषय पर विशेषज्ञ बन सकते।
4) दूसरों की मदद करना
ब्लॉगिंग के जरिए आप किसी विषय विशेष पर जानकारी देकर लोगों की मदद कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर ब्लॉग बनाकर अपना हुनर बांट सकते हैं। आप अपने हुनर से जो भी जानकारी ब्लॉग में देंगे उससे लोगों की मदद होगी।
5) लोकप्रियता
आपने यह बात तो सुना ही होगा कि इंटरनेट के माध्यम से रातों-रात कितने लोग सेलिब्रिटी बन जाते हैं। क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से आप एक ही दिन में लाखों करोड़ों लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं।
और अगर आप अपने हुनर से लोगों को प्रभावित कर दिए तो रातों-रात आप लोकप्रिय हो सकते हैं। हजारों लोग इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के जरिए सेलिब्रिटी बन गए और बन रहे। जैसे – हर्ष अग्रवाल (shoutmeloud.com), चंदन प्रसाद साहू (hindime.net), इत्यादि।

Best Blogging Platform

इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है जिस पर आप अपना ब्लॉग run करते हो। आज के समय में आपको ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बहुत सारे मिल जाएंगे जहां से आप एक बढ़िया ब्लॉग बना सकते हैं।
वैसे तो बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है मगर दो प्लेटफार्म सबसे ज्यादा लोकप्रिय है (ब्लॉगर, वर्डप्रेस) और ज्यादातर ब्लॉग्स इन्हीं दोनों प्लेटफार्म पर चलाए जाते हैं। 
हम आपको सभी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में तो नहीं बता रहे लेकिन कुछ प्रसिद्ध और लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और टूल्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप एक शानदार ब्लॉग आसानी से सेटअप कर सकते हैं।
  • Blogger
  • WordPress
  • Tumblr
  • Live Journal
  • Medium
  • Wix
  • Weebly
  • Ghost
  • Quora
  • Typepad
  • Joomla
  • Telegraph
  • Listed
  • Squarespace

ब्लॉगिंग के शब्दावली

अगर आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में आना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के सभी शब्दावली के बारे में जानकारी हासिल करना होगा। 
ब्लॉगिंग के शब्दावली की लिस्ट बहुत ज्यादा लंबी हैं, मैं पूरी लिस्ट यहां cover नहीं कर सकता। मगर कुछ प्रसिद्ध और दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली शब्दावली के बारे में बता रहे हैं।

25+ Best Free Premium WordPress Themes 2023 (Hindi)

क्या आप Best Free WordPress Themes सर्च कर रहे हैं?
नए ब्लॉगर्स के लिए अपने जरूरत के अनुसार Best Free WordPress Theme जुन्ना बहुत कठिन होता है। लेकिन हजारों फ्री और प्रीमियम वर्डप्रेस थीम उपलब्ध हैं।
इस आर्टिकल में, हम आपके साथ अपने experts के द्वारा research किए गए best और most popular free and premium WordPress themes in 2020 शेयर कर रहे हैं।
25+ Best Free Premium WordPress Themes 2020 (Hindi)
क्या आपको पता है कि वेबसाइट की रैंकिंग, साइट की loading speed और visitors experience से प्रभाव होती है।
अगर साइट की लोडिंग स्पीड धीमी हैं, तो विजिटर्स आपके ब्लॉग पर आना पसंद नहीं करेंगे। और इससे ब्लॉग की रैंकिंग बहुत ज्यादा down हो सकती है। अगर आप ब्लॉगर इस्तेमाल करते हैं, तो ब्लॉगर की best और fast loading theme की list देखने के लिए ये आर्टिकल पढ़ें।

हम जो themes शेयर कर रहे हैं, उनमें से कुछ themes 2019 से भी पुरानी हैं। लेकिन वे अपने incredible design, features और updates के कारण बहुत ज्यादा पॉपुलर बनी हुई हैं।

इसलिए हमेशा एक lightweight और fast loading theme का चुनाव करना चाहिए। इसके अलावा भी बहुत सारे factors होते हैं theme select करने के लिए, जिनपर हमे बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

Top Best Free And Premium WordPress Themes 2020

एक best WordPress theme select करना बहुत ज्यादा कठिन कार्य तो नहीं हैं, पर नए ब्लॉगर्स को ये कार्य थोड़ा मुश्किल लगता है। 
इसलिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से theme selection process को आसान बनाते हुए आपके साथ कुछ सबसे best, popular, fast loading, SEO friendly और fully responsive themes शेयर कर रहें हैं।
यहां हमने जितने भी थीम के बारे में बताई है उन सभी के फ्री और प्रीमियम वर्जन मौजूद है। आप अपने अनुसार फ्री वर्जन इस्तेमाल कर सकते हैं और ज्यादा फीचर्स के लिए प्रीमियम वर्जन भी खरीद सकते हैं।

1) Generate  Press

Generate Press Theme सबसे Best और Light Weight WordPress Theme हैं। यह एक multipurpose theme हैं। 
Generate Press
Generate Press, free और premium दोनों में available हैं। आप इसे फ्री में WordPress.org से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
अगर आप ज्यादा और advanced features यूज करना चाहते हैं तो आपको premium buy करना होगा। 
इस थीम को Tom Usborne ने developed किया हैं। ये बहुत ही ज्यादा light और simple theme हैं। 
Features
  • Very Lightweight Theme
  • Fast Loading Template
  • Secure & Stable
  • 100% SEO Optimized
  • Accessibility Ready
  • Page Builder Friendly
  • Translation & RTL
  • Plugins Compatible
  • Mobile Responsive
  • Easy Customization

2) Astra

Astra एक simple, fast loading और बहुत ही ज्यादा पॉपुलर theme हैं। यह थीम फ्री और प्रीमियम दोनों में मौजूद हैं। शुरुआत में आप इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। 
Astra
और बाद ने जब earning होने लग जाए तो इसका प्रीमियम वर्जन खरीद सकते हैं। जिसमें आपको बहुत सारे advanced features मिलते हैं।
Astra एक multipurpose theme हैं। इसे आप personal blog, portfolio, lifestyle, business blog के साथ साथ eCommerce वेबसाइट के लिए भी यूज कर सकते हैं।
Features
  • Super Fast Performance
  • Easy Customization
  • Customize Without Code
  • Multipurpose Theme
  • Fast Loading Template
  • Translation & RTL Ready
  • SEO Friendly
  • Accessibility Ready
  • Optimized Code
  • Powerful Design Options
  • Woo Commerce Ready
  • Mobile Responsive

3) Schema

Scheme एक बहुत ही ज्यादा lightweight और quick fast loading WordPress theme हैं। यह थीम साइट को एक clean और professional look और design प्रदान करता है।
Schema
इसे आप फ्री और प्रीमियम दोनों में यूज कर सकते हैं। ये पूरी तरह से responsive theme हैं। अगर आप इसका प्रीमियम वर्जन यूज करते हैं तो इसमें आपको बहुत सारे advanced features मिलते हैं।
Features
  • 100% Fully Responsive
  • Ultra Fast Theme
  • SEO Ready
  • Powerful Option Panel
  • In-Built Review System
  • Mobile Friendly
  • HTML5 & CSS3 Ready
  • Rich Snippet Support
  • Unlimited Backgrounds
  • Secure, Lightweight Code
  • Translation Ready
  • Ready to use Icon Fonts
  • Integrated Social Media
 Read More 

4) Ocean WP

यह एक multipurpose theme हैं। इसे आप personal blogs, magazine, lifestyle, news site, business website और eCommerce sites के लिए यूज कर सकते हैं।
Ocean WP
Ocean WP बहुत ही ज्यादा पॉपुलर free WordPress theme हैं। इसमें आपको बहुत सारे features free में मिल जाते हैं। और advanced features के लिए premium version buy कर सकते हैं।
Features
  • Full Responsive
  • Fastest Page Load Time
  • eCommerce Ready
  • SEO Base Buit-in
  • Translation & RTL Ready
  • Awesome Support
  • Mobile Friendly
  • Font Awesome

5) Authority Pro

Authority Pro, Genesis Framework की ही child theme हैं। इस थीम को उस करने के लिए आपको साथ में genesis framework भी इंस्टॉल करना होगा। 
Authority Pro
ये थीम भी एक बहुत अच्छी और फास्ट लोडिंग थीम हैं। fast loading के साथ साथ ये हमारे साइट को clean, professional look और बेहतर डिजाइन प्रदान करता हैं। 
Features
  • Mobile Responsive
  • SEO Friendly
  • Theme Customizer
  • Translation Ready
  • Advanced Gutenberg Support
  • eCommerce Ready
  • HTML5 Markup
  • Accessibility Ready
  • Custom Header
  • WP Forms Optimized
  • Layout Options

6) Genesis Framework

StudioPress द्वारा developed Genesis Framework सबसे पॉपुलर वर्डप्रेस थीम हैं। आपको बता दे कि StudioPress हमारे साइट के लिए top class की theme प्रदान करता है।
genesis framework
StudioPress की सभी themes genesis framework पर बनाई गई हैं। इसलिए आप इनकी कोई भी थीम इंस्टॉल करते हैं तो आपको genesis framework भी साथ में इंस्टॉल करना होगा।
Features
  • Easy Customization
  • Customizable Header
  • Featured Content Widgets
  • Custom Page Templates
  • Mobile Responsive
  • One Click Theme Setup
  • SEO Friendly
  • Full Width Template
  • Different Layout Options

7) Newspaper

Newspaper, ThemeForest की best selling और बहुत ही पॉपुलर वर्डप्रेस theme हैं। अगर आप news site बना रहे है तो ये theme सबसे बेस्ट हैं।
newspaper wordpress theme
वैसे तो इस थीम को multipurpose भी कह सकते हैं। क्योंकि इस थीम को personal blog, magazine, review site, news site, etc. किसी भी तरह के ब्लॉग में यूज कर सकते हैं।
Features
  • Light & Fast Performance
  • Multipurpose Features
  • Optimized for Mobile
  • AMP Ready
  • Ultra-High Resolution Graphics Layouts
  • SEO Friendly
  • Easy to Monetize
  • All Browsers Compatibility
  • Unlimited Sidebars
  • Font Awesome

8) Customify

Customify best और fully SEO optimized WordPress theme हैं। इसमें header और footer को WYSIWYG के साथ अपने अनुसार डिजाइन करने का विकल्प मौजूद हैं।
customify
यह एक multipurpose theme हैं। इसे आप विभिन्न प्रकार की वेबसाइटो के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे – blog, education, lifestyle, business, shops, portfolio, etc. 
Features
  • SEO READY
  • Mobile Optimized
  • Fast & Friendly Supports
  • Fast Performance
  • Customize Everything
  • Comprehensive Header & Footer Builder
  • Ready to import Websites

9) Divi

Divi एक बहुत ही पॉपुलर और best multipurpose WordPress theme हैं। इस थीम को Elegant Themes द्वारा developed किया गया है। 
divi
इस थीम की सभी अच्छी बात ये है कि आपका ब्लॉग किसी भी कैटेगरी का हो, आप इस थीम को उस कर सकते हैं। ये versatile theme हैं।
इस थीम की मदद से आप अपने ब्लॉग को बेहतरीन डिजाइन के साथ साथ प्रोफेशनल लुक भी से सकते हैं। यह ब्लॉग को attractive और प्रोफेशनल बनाने के लिए Divi Builder प्रदान करता है।
इसमें आपको 20 से भी ज्यादा layout मिलता है जिन्हे आप अपने नए प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको layout में किसी भी प्रकार की changes करने की अनुमति देता है। 
Features
  • Drag & Drop Building 
  • True Visual Editing
  • Custom CSS Control
  • Responsive Editing
  • Design Option Galore
  • Inline Text Editing
  • Save & Manage Your Design
  • Global Elements & Styles
  • Undo, Redo & Revisions
  • Easy Customization
  • Fast Loading
  • SEO Friendly

10) Uncode

यह एक multipurpose theme हैं जिसकी हेल्प से आप इस थीम को किसी भी टाइप की साइट में यूज कर सकते हैं।
uncode
यह clean, well design और professional look के साथ आता है। इसमें 40+ demos मिलते हैं, जिससे customization और भी ज्यादा आसान हो जाता है।
इसे आप blog, portfolio, business, lifestyle, photography, event, etc. साइटों में इस्तेमाल कर सकते हैं।
Features
  • SEO Friendly
  • Fully Responsive
  • Clean & Modern Design
  • Boxed & Wide Layout
  • Pagination & Infinite Scroll Options
  • 16+ Portfolio Layout
  • Social Share

11) Zakra

Zakra एक बहुत ही अच्छी थीम हैं, इसे फास्ट लोडिंग के साथ साथ lightweight WordPress theme माना जाता है।
zakra
अगर आप वर्डप्रेस पर नई साइट बना रहे हैं, तो zakra theme आपके लिए एक अच्छे विकल्प हैं। क्योंकि ये 100% responsive theme हैं। 
इसमें आपको 10+ फ्री demo मिल जाती हैं जिसकी मदद से customization करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।
Features
  • Light Weight Theme
  • Easy Customization
  • Well Designed
  • Amazing Performance
  • Woo Commerce Integration
  • Fully Responsive
  • AMP Ready
  • SEO Friendly
  • RTL Ready
  • Page Builder Compatible
  • Translation Ready
  • Excellent User Support
 Read More 

12) Ribbon

Ribbon वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बहुत ही बढ़िया थीम हैं। यह एक फास्ट लोडिंग थीम हैं। ये 100% responsive थीम हैं।
ribbon
अगर आप इस थीम को उस करते हैं तो आपकी थीम रॉकेट स्पीड की तरह फास्ट लोड होगी। 
यह फ्री और प्रीमियम दोनों में मौजूद हैं, पहले आपका इसे फ्री में यूज कर सकते हैं। और बाद ने प्रीमियम भी buy कर सकते हैं।
Features
  • Fully Responsive
  • Mobile Responsive
  • SEO Friendly
  • AdSense Optimized
  • Fast Loading Template
  • RTL Ready
  • Secured & Optimized Code
  • Minimal & Clean Design
  • Unlimited Domain Usage

13) The Skin

अगर आप एक नए वर्डप्रेस यूजर हैं और नहीं साइट बनाए हैं तो आप इस थीम को शुरुआत में इस्तेमाल कर सकते हैं। 
the skin
ये थीम पूरी तरह से फ्री हैं और इसका डिजाइन भी clean और best हैं। फास्ट लोडिंग के साथ ये 100% responsive थीम हैं।
Features
  • SEO Optimized
  • AdSense Optimized
  • Mobile Optimized
  • Fully Responsive
  • Fastest Loading Theme

14) Hestia

Hestia, Themeisle द्वारा developed किया गया एक multipurpose theme हैं। जिसे आप personal blog, startups, portfolio, eCommerce, freelancers, business, etc. में इस्तेमाल कर सकते हैं।
Hestia
यह photo gallery, travel map और eliminator page builder के साथ compatible हैं।
Features
  • SEO Friendly
  • Responsive
  • Speed Optimized
  • Woo Commerce Ready
  • Page Builder Compatible
  • RTL Ready
  • Translation Ready
  • Live Customizer
  • Retina Ready
  • Mobile Responsive

15) Sydney

ये एक बहुत ही अच्छी वर्डप्रेस थीम हैं। इस थीम को आप personal blog, business websites, freelancers, lifestyle, etc. साइटों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 
sydney
इसमें आपको sticky navigation के साथ साथ full screen slider और लोगो अपलोड की बेहतरीन सुविधाएं मिलती है। 
Features
  • Sticky Navigation
  • Fully Responsive
  • SEO Friendly
  • Mobile Responsive
  • Full Screen Slider
  • Fast Loading Template
  • AdSense Optimized

16) Customizr

Customizr एक simple और very fast loading WordPress theme हैं। यह ultra lightweight होने के कारण आपकी वेबसाइट में traffic increase होने में बहुत ज्यादा मदद करता हैं। 
customizr
यह थीम पूरी तरह से responsive है जिस वजह से ये किसी भी साइज के स्क्रीन में आसानी से fit हो जाती हैं।
Features
  • SEO Friendly
  • Mobile Optimized
  • Speed Optimized
  • Font Awesome
  • Compatible with all browsers
  • Responsive

17) Spacious

spacious
Spacious एक multipurpose theme हैं। ये responsive और बेस्ट फ्री वर्डप्रेस थीम हैं। इसे आप किसी भी टाइप के साइट के लिए यूज कर सकते हैं।
Features
  • Responsive Design
  • Awesome Slider
  • Translation Ready
  • Multiple Color Options
  • Mobile Responsive
  • SEO Friendly
  • Live Customizer
  • Light & Dark Skin
  • Boxed & Wide Layout Options

18) One Press

One Press
ये एक flexible और free one page WordPress theme हैं। इसे आप portfolio, digital agency, freelancers, product showcase, business websites etc. के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
Features
  • Responsive Design
  • Theme Customizer
  • Page Speed Optimized
  • SEO Friendly
  • Mobile Responsive
  • Custom Page Templates
  • All Browsers Compatibility
  • HTML5 & CSS3

19) Flash

Flash भी एक multipurpose theme हैं जिसे आप किसी भी टाइप के वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह woo commerce भी सपोर्ट करता है।
flash
यह theme flash toolkit और site origin page builder plugin के साथ आता है जो इस थीम को और ज्यादा user friendly बनाता है। 
Features
  • Responsive
  • Speed Optimized
  • SEO Friendly
  • Responsive Design
  • Multiple Blog Layouts
  • Woo Commerce Support
  • Drag & Drop Page Builder
  • Flash Toolkit Plugin
  • Multiple Color Options
  • Multiple Header Style
  • Mobile Responsive

Top 35+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools 2023

इस आर्टिकल में 35+ Best SEO Tools in Hindi की list दी गई है। सभी SEO tools के बारे में detail में बताया भी गया है। उम्मीद है आर्टिकल पूरा पढने के बाद आप Best SEO Tools के बारे में पूरी तरह जान जायेंगे। 
वास्तव में, ये सभी tools मेरे ब्लॉग की traffic increase करने में बहुत ज्यादा मदद की हैं। और आज के समय में मेरे साइट पर 100k+ visitors हर महीने आते हैं।
Top 35+ Best SEO Tools in Hindi | Search Engine Optimization Tools 2020
ये सभी tools हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के SEO को optimize करने में मदद करती हैं। और हमारे ब्लॉग के traffic को increase भी करती हैं।
सबसे ख़ास बात ये है, कि ये सभी Best SEO tools हैं जो 2020 में सबसे ज्यादा और महान कार्य करने वाले tools हैं। सभी tools बहुत ही ज्यादा effective और great work करती हैं।
अगर हम अपने ब्लॉग का अच्छे और प्रॉपर तरीके से SEO करते हैं, तो हम अपने ब्लॉग पर आसानी से organic traffic increase कर सकते हैं। अगर आप Best SEO Tools in Hindi जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहे।
SEO करते समय हमे SEO की जानकारी होने के साथ साथ SEO Tools की भी पूरी जानकारी होना जरूरी हैं। अगर हम सही और अच्छे tools का इस्तेमाल करते हैं, तो हम अपना काफी समय बचा सकते हैं। तो इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम Top 35+ Best SEO Tools in Hindi के बारे में जानेंगे।

Top 35+ Best SEO Tools in Hindi

1) Google Keyword Planner

नाम से ही आप समझ गए होंगे कि ये गूगल का टूल हैं। Google Keyword Planner, Google Adwords का ही एक हिस्सा है। यहां से आप जितने चाहे उतने Keywords search कर सकते हैं। ये पूरी तरह से free हैं।
बहुत से लोगो को लगता है कि ये paid tool हैं, पर मैं आपको बता दूं कि google keyword planner पूरी तरह से free टूल हैं। इस टूल को use करने के लिए आपको 1 रुपए भी खर्च नहीं करना हैं।
गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण इस tool में keyword search करने पर दिखाए गए results के डाटा 100% सही होते हैं। और इसलिए ये Best SEO Tools in Hindi के list का पहला टूल हैं।
best seo tools - google keyword planner
वैसे तो ये टूल google adwords के लिए हैं पर users के लिए भी ये tool बहुत ज्यादा helpful हैं। इसमें आप किसी भी तरह के keywords find कर सकते हैं।
इस टूल से यूजर्स long tail keywords, medium tail keyword, और किसी भी niche के हर keywords को आसानी से find कर सकता है।
यहां से आपको किसी भी keyword की average monthly searches, CPC और Competition मिल जाएगी। हालांकि, ये सभी डाटा adwords के लिए होती हैं। 
पर users इन्हीं डाटा की मदद से keywords find कर सकती हैं क्यूंकि average monthly searches normally सभी के लिए होती हैं।
और google advertisers से जो revenue लेती है उसका 65% users को देती हैं और 45% खुद रखती हैं, तो इस तरह से हम CPC का analysis कर सकते हैं।
इसके अलावा रही बात competition की तो इसमें दिखाई गई competition advertisers के लिए होती हैं। तो इसमें दिखाई गई competition पर ध्यान बिल्कुल मत दीजिएगा।
Google Keyword Planner यूज करने के लिए आपको सबसे पहले Google Ads में साइन-अप करना होगा। इसके लिए आपको नया अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है, आप अपने गूगल जीमेल अकाउंट से सीधे sign-up कर सकते हैं।

2) Google Search Console

नाम से आप समझ गए होंगे कि यह भी गूगल का ही टूल हैं। गूगल ने इस टूल को अपने सभी यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री उपलब्ध कराया है। 
गूगल सर्च कंसोल, गूगल का वेबमास्टर टूल है। पहले इसका नाम गूगल वेबमास्टर टूल था पर अब इसे गूगल सर्च कंसोल के नाम से जाना जाता है। 
Google Search Console tool की मदद से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग की जानकारी गूगल को बताते हैं। जिसके बाद गूगल आपके ब्लॉग को अपने सर्च इंजन में रैंक करता है।
अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट नहीं करते हैं तो गूगल को आपके ब्लॉग के बारे में पता नहीं चलेगा। जिस कारण गूगल आपके ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल को रैंक नहीं कर पाएगा।
इसलिए सभी ब्लॉगर्स के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।
best seo tools - google search console
आप अपने ब्लॉग की sitemap यहां पर सबमिट कर सकते हैं। यह tool हमारे ब्लॉग और ब्लॉग के सभी आर्टिकल्स को गूगल सर्च इंजन में रैंक कराने में मदद करती हैं। Google Search Console में Sitemap Submit कैसे करें?
गूगल सर्च कंसोल का काम सिर्फ ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करना ही नहीं हैं, बल्कि ये ब्लॉग में होने वाली SEO related errors को भी बताता हैं। 
आप इस टूल की मदद से अपने ब्लॉग का performance भी analysis कर सकते हैं। पिछले 7 दिन, 28 दिन या 3 महीने में कितने clicks मिलें, कितने impressions दिखें, आदि चेक कर सकते हैं।
जिस प्रकार गूगल सर्च इंजन पर रैंक करने के लिए ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट करना जरूरी है, ठीक उसी प्रकार अपने ब्लॉग को दूसरे सभी सर्च इंजन जैसे – Yahoo, Bing, Yandex, etc. पर रैंक करने के लिए उनके वेबमास्टर टूल्स पर सबमिट करना जरूरी है।

3) Google PageSpeed Insights

Google PageSpeed Insights बहुत ही ज्यादा useful tool हैं। नाम से आप समझ गए होंगे कि ये भी गूगल का ही tool हैं, जो की पूरी तरह से free of cost हैं।
इस टूल का इस्तेमाल साइट की loading speed check करने के लिए किया जाता है। साइट की लोडिंग स्पीड बहुत ज्यादा फास्ट होनी चाहिए। 
अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट की loading speed बहुत slow हैं, तो लोग आपके साइट पर आना पसंद नहीं करेंगे। क्योंकि विजिटर्स slow loading sites पर जाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।
और इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी खराब होती है। गूगल ऐसे sites को जिन्हे load होने में बहुत समय लगता है उन्हें index नहीं करती हैं।
best seo tools - google pagespeed insight
इस tool के help से आप अपने ब्लॉग की loading speed check कर सकते हैं। अगर loading speed बहुत slow है, तो उन्हें fix करने के सुझाव भी यहां दिए होते हैं।
अगर आपकी ब्लॉग load होने में काफी समय ले रही है तो गूगल आपके ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल को rank नहीं करेगी। इसके लिए आप ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।
अगर आपके ब्लॉग की loading speed slow हैं तो search engine आपके ब्लॉग को ignore कर देगी और किसी भी आर्टिकल या पेज को रैंक नहीं करेगी।
ऐसे में आप Google PageSpeed Insights Tool का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड आसानी से बढ़ा सकते हैं। यह टूल किसी भी ब्लॉग की स्पीड में सुधार के लिए सुझाव देती है।

4) Google Analytics

यह भी गूगल का ही टूल हैं जिसे गूगल ने सभी यूजर्स के लिए बिल्कुल free उपलब्ध किया हैं। यह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण और पॉपुलर SEO tool हैं।
Google Analytics वह प्लेटफॉर्म हैं जो वेबसाइट का डाटा कलेक्ट करता हैं और उसे useful reports में बदल कर यूजर्स को देता हैं।
Google Analytics हर ब्लॉगर्स के लिए बहुत ही ज्यादा important tool हैं। इसलिए इस टूल का इस्तेमाल सभी को करना चाहिए। 
यहां से आप अपने ब्लॉग के visitors, उनकी location, device types, screen size, popular articles, impressions, bounce rate, etc. की report प्राप्त कर full analysis कर सकते हैं। 
best seo tools - google analytics
गूगल एनालिटिक्स, website traffic and behavior analyser tool हैं। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक का बहुत सारा डाटा, रिपोर्ट के रूप में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
जैसे – आपके साइट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक किस समय आती हैं, कौन कौन से country, device और platform से ज्यादा ट्रैफिक आ रही हैं, कौन-कौन से keyword से ज्यादा ट्रैफिक आ रही है।
इसके अलावा आपके साइट का bounce rate क्या हैं, आपके साइट कि real time traffic क्या हैं, इत्यादि बहुत से रिपोर्ट analysis कर सकते हैं।
मैं पहले गूगल के सभी tools इसलिए बता रहा हूं क्योंकि गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा trusted और popular कंपनी है। और गूगल की security टॉप क्लास की होती है। और गूगल सभी टूल्स अपने यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध कराता है।
ऐसे में गूगल के टूल्स इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। और इसलिए ये tool भी हमारे site के लिए बहुत ही ज्यादा important tool हैं। जिसकी help से हम अपने ब्लॉग में आने वाले ट्रैफिक को analysis कर सकते हैं। 

5) Google Trends

“Trending Topic” find करने के लिए ये tool बहुत ही ज्यादा popular और best हैं। नाम से आप समझ ही गए होंगे कि यह भी गूगल का ही टूल है।
Google Trends भी पूरी तरह से फ्री हैं। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखने के लिए trending topics ढूंढ सकते हैं। 
ब्लॉग तो हर कोई आसानी से बना लेता है पर regular base में articles पब्लिश करते रेहना बहुत बड़ी बात होती हैं। ऐसे में बहुत से ब्लॉगर 3 से 6 महीने में ही blogging छोड़ देते हैं।
google trends
क्योंकि आर्टिकल लिखने के लिए daily नए नए टॉपिक धुंडना आसान काम नहीं हैं, और इसलिए बहुत से ब्लॉगर ये कदम उठाते हैं। ब्लॉग में SEO Friendly Article कैसे लिखें?
लेकिन google trends की हेल्प से आप easily trending topic find कर सकते हैं। आप अपने niche से related टॉपिक ढूंढ सकते हैं।
यहां से आप अपने niche से related trending topics को region wise, country, location, language और period wise या year wise भी find कर सकते हैं।

6) Google My Business

यह tool भी गूगल के द्वारा develop किया गया हैं जो कि पूरी तरह से फ्री हैं। इसे google local listing या google business listing के नाम से भी जाना जाता है।
इस tool के मदद से आप अपने business या service को ऑनलाइन promote कर सकते हैं। अपने ब्लॉग और उसकी पूरी जानकारी इसमें list करवा सकते हैं।
अगर आप एक बिजनेसमैन या ब्लॉगर हैं तो अपने product, services, etc. के बारे में ऑनलाइन customer को जानकारी दे सकते हैं। 
इसमें आप अपने बिजनेस या सर्विसेज से related images, videos, infographics, etc. भी upload कर सकते हैं। 
अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको google my business में जरूर अपने ब्लॉग को list करना चाहिए। इससे विजिटर्स का आप पर trust build होता है।
क्योंकि इसमें आप अपने और अपने ब्लॉग के बारे में हर जानकारी साझा करते हैं जैसे – address, timing, images, website url, social media links, review ratings, mobile no., etc. 
इस tool की मदद से आप ऑनलाइन अपने बिजनेस को manage कर सकते हैं और सीधे कस्टमर्स के साथ interact कर सकते हैं। यहां से आप अपने ब्लॉग के traffic को increase कर सकते हैं।

7) Google Structure Data Testing Tool

यह tool भी पूरी तरह से फ्री हैं और नाम से आप जान गए होंगे कि ये भी गूगल का ही टूल हैं। इसे short में SDTT भी कहा जाता है।
गूगल ने इस टूल को अपने यूजर्स के लिए वेबसाइट या ब्लॉग को validate करने के लिए बनाई है। इस टूल के मदद से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग के डाटा की टेस्टिंग कर सकते हैं। 
इसके जरिए हम अपने ब्लॉग के structured data को test कर सकते हैं। जिससे कि हमें यह पता चल सके की हमारी वेबसाइट या ब्लॉग में किसी प्रकार की कोई error आ रही है या नहीं। Structured Data Testing Tool में आने वाली Errors को कैसे Fix करें?
अगर ब्लॉग में किसी प्रकार की कोई error आ रही होगी तो site के SEO पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, और इससे साइट की रैंकिंग भी down हो सकती हैं।
इसलिए हमे समय समय पर structured data testing tool के जरिए अपने ब्लॉग की testing करते रहना चाहिए। जिससे की हमे पता चल सके की हमारे ब्लॉग पर कोई error तो नहीं आ रही।

8) Google Auto Suggest

यह अलग से कोई tool नहीं हैं, बल्कि गूगल सर्च में inbuilt एक tool हैं। इस टूल के हेल्प से आप बहुत सारे long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं। 
आपने कई बार ध्यान दिया होगा कि गूगल में कोई keyword सर्च करने पर, नीचे उस कीवर्ड से संबंधित कई सारे LSI Keywords आ जाते हैं।
अगर हम गूगल में कोई कीवर्ड टाइप करते हैं, तो related keywords हमे गूगल automatic दिखा देता है। इस तरह से ये टूल सभी ब्लॉगर्स के लिए important हैं।

9) Google Mobile Friendly Test

इस टूल की मदद से हम यह चेक कर सकते है कि हमारा ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली हैं या नहीं। गूगल द्वारा यह टूल websites का mobile friendly test करने के लिए बनाया गया है।
किसी भी साइट का mobile friendly होना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपकी साइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं हैं तो गूगल आपके ब्लॉग को index नहीं करेगी।
इससे वेबसाइट की SEO खराब होती है और रैंकिंग down हो जाती हैं जिससे visitors कम होने लग जाते हैं। इसलिए site का mobile friendly होना जरूरी है।
अगर आपकी साइट mobile devices के लिए optimized नहीं हैं तो गूगल आपके साइट को index नहीं करेगी और आपको बेहतर ranking नहीं मिल पाएगी।
आपकी वेबसाइट या ब्लॉग mobile friendly हैं या नहीं यह पता करने के लिए आप Google के Mobile-Friendly Testing Tool के इस्तेमाल कर सकते हैं।
 Read More 

10) Ubersuggest

Ubersuggest एक फ्री और बहुत ही अच्छा Keyword Research tool हैं जिसे Neil Patel Ji द्वारा develop किया गया है। 
इसमें keyword research करना बहुत आसान है, यहां से आप country target करके भी कीवर्ड सर्च कर सकते हैं।
इसमें आपको केवल अपना कीवर्ड टाइप करना हैं और ये आपको cpc, search volume, keyword difficulty, etc. के बारे में एक बेहतर overview प्रदान करता है। 
ubersuggest
यह टूल पूरी तरह से तो फ्री नहीं हैं पर इसमें काफी ज्यादा features free में दिए गए हैं। आपको इसका paid version खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 
इस टूल में SERP Analysis Feature भी दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने पुराने आर्टिकल्स के keywords की help से उनकी position भी चेक कर सकते हैं।
Ubersuggest के help से आप किसी भी site की domain authority, top ranked pages, traffic overview, backlink checker, etc. का analysis कर सकते हैं।
इसके अलावा किसी भी keyword की CPC, search volume, competition, trends, keyword difficulty, etc. भी आसानी से पता कर सकते हैं।

11) Alexa Site Info

Alexa का नाम तो आप जरूर सुने होंगे, यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर और महत्वपूर्ण टूल हैं। Amazon द्वारा इस tool को बनाया गया है। ये टूल फ्री हैं पर पूरी तरह से फ्री नहीं हैं।
Alexa Site Info पर किसी भी साइट की Rank पता किया जा सकता हैं। किसी भी साइट की global rank और national rank यहां से पता किया जाता हैं। 
इसके अलावा इसमें आप यह भी देख सकते हैं कि कौन-कौन से keyword rank हैं, कौन-कौन से sites linked हैं, bounce rate क्या हैं, competitors कौन-कौन हैं, इत्यादि।
alexa site info
यह सभी features Alexa Site Info के free version में हैं, इसके फ्री वजन में काफी फीचर्स दिए गए हैं, इसलिए paid version खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है।
मैं आपको यही recommend करूंगा कि आप Alexa Site Info को फ्री में इस्तेमाल करें। क्योंकि फ्री में यह आपको वो सभी जानकारी दे देता है, जितनी आपको जरूरत है।
लेकिन अगर आप advanced features use करना चाहते हैं तो आपको paid version buy करना होगा। यह टूल बहुत ज्यादा useful हैं इसलिए इसका इस्तेमाल सभी को करना चाहिए।

12) Keyword Everywhere

यह एक Add-On Extension टूल हैं जो google chrome और Mozilla Firefox Browser के लिए उपलब्ध हैं। यह टूल पहले पूरी तरह फ्री थी, पर अब इसके advanced features को paid कर दिया है।
Keyword Everywhere एक बहुत ही अच्छा और बेस्ट keyword research tool हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने chrome या Firefox browser में इसका extension add करना होगा।
यह टूल मेरा भी पसंदीदा keyword research tools में से एक हैं। इसमें आप किसी भी कीवर्ड का cpc, search volume, competition, etc. देख सकते हैं।
keyword everywhere
इसके लिए आपको कहीं जाने कि जरूरत नहीं है, आप गूगल सर्च इंजन पर कीवर्ड सर्च करें, और यही पर आपके कीवर्ड से related सभी डाटा इस टूल की मदद से आपको मिल जाएगी।
Keyword Everywhere यूज करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में इसका Extension add करना होगा। और उसके बाद इसमें अपना ईमेल दर्ज करें, जिसके बाद ईमेल में आपको एक Key मिलेगा।
उस key को verify करना होगा। Key verify करने के बाद आप इस tool को आसानी से यूज कर सकते हैं। इसे आप फ्री में इस्तेमाल करें, इसका paid version खरीदने की आवश्यता नहीं हैं।

13) WooRank

WooRank एक बहुत ही बेहतरीन SEO tool हैं। यह tool किसी भी साइट के लिए full & dept SEO report provide कराता है। ये भी एक फ्री टूल हैं।
अपने वेबसाइट या ब्लॉग की SEO रिपोर्ट देखने के लिए ये टूल सबसे बेस्ट हैं, क्यूंकि ये फ्री में आपको सभी reports प्रदान करता है। 
woorank
ब्लॉग की SEO बेहतर करने के लिए आप इस टूल का हेल्प ले सकते हैं। यहीं से आप यह देख सकते हैं कि आपके ब्लॉग में कौन कौन से SEO errors आ रही हैं।
और यह टूल आपके ब्लॉग में होने वाली SEO errors को fix करने के लिए tips भी प्रदान करती है। सर्च इंजन में high rank करने के लिए यह टूल आपकी साइट के लिए Best SEO Tips देता है। 

14) Answer The Public

Answer the public भी एक बहुत ही अच्छा seo tool हैं। यह एक keyword research tool हैं। इसमें आपको बहुत सारे LSI Keywords मिल जाते हैं।
इस tool को यूज करना बहुत आसान है आपको सिर्फ अपना कीबोर्ड सर्च करना है और यह आपके कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत सारे LSI keywords, questions और comparison के form में प्रदान करता है।
Answer The Public Tool आपके keywords से related बहुत सारे long tail keywords provide करता है और एक best overview भी देता है।
यह टूल फ्री तो हैं पर advanced features को use करने के लिए आपको इसका premium version buy करना होगा। लेकिन इसके free version में ही इतना कुछ है को आपको premium buy करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

15) SEO Quake

SEO Quake एक Add-On Extension tool हैं। इसे यूज करने के लिए आपको अपने chrome browser में इसका extension add और install करना होगा।
यह एक बहुत ही बढ़िया tool हैं, इसमें आप किसी भी site की ranking, position, age,internal & external linking etc. देख सकते हैं। 
यह टूल पूरी तरह से फ्री हैं। इसमें आप किसी भी कीवर्ड की keyword difficulty भी पता कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी साइट की page info check कर सकते हैं।
SEO Quake में आप किसी भी पेज की On-Page SEO Audit कर सकते हैं, keyword density report चेक कर सकते हैं, इस तरह की और भी बहुत सारी seo reports आपको मिल जाएगी।
 Read More 

16) Broken Link Checker

यह tool भी बहुत ज्यादा उपयोगी हैं। इस टूल की मदद से आप किसी भी साइट की broken links चेक कर सकते हैं और उन्हें fix कर सकते हैं।
किसी भी साइट में broken links नहीं होनी चाहिए या कम होनी चाहिए। इसलिए हमे समय समय पर अपने sites की broken links चेक करते रहना चाहिए। जो आप इस tool की help से कर सकते हैं।
broken link checker
Broken Link क्या हैं? इसपर मैंने already एक article लिखा हुआ है, आप उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। जब site का कोई पेज ओपन नहीं होता है या 404 error आता है, तो उस पेज के url को broken link कहते हैं।
Broken Link से ब्लॉग के SEO पर बहुत ज्यादा bad effect पढ़ता है। अगर ब्लॉग में broken links ज्यादा होंगे तो सर्च इंजन ब्लॉग को ignore करेगा और इससे हमारी साइट रैंक नहीं हो पाएगी।
इस tool में हम अपने ब्लॉग के सभी broken links पता कर सकते हैं। यह टूल broken links के source page भी show करता है। जिससे broken links को delete करना और भी ज्यादा easy हो जाता है।

17) KeywordTool.io

यह एक keyword research टूल हैं। यहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिए Keywords find कर सकते हैं। कीवर्ड सर्च करने के लिए यह बहुत ही बढ़िया टूल हैं। 
यह KeywordTool free और paid दोनों में available हैं। फ्री वर्शन में कुछ limited results दिखाता हैं, जबकि प्रीमियम वर्शन में unlimited results आपको मिलेंगे। 
best seo tools - keyword tool
लेकिन जितना आपको काम हैं उतना आपको free version में ही मिल जायेगा। इसलिए paid के बारे में आपको सोचने की जरूरत ही नहीं हैं।
इसमें अलग अलग platforms के लिए keywords find करने का विकल्प दिया गया हैं। यहाँ से आप Google, YouTube, Bing, Amazon, eBay, Play Store, Instagram, Twitter के लिए keywords find कर सकते हैं।
इस टूल में आप country और language बसे भी keywords आसानी से find कर सकते हैं। यहाँ से आप किसी भी कीवर्ड की CPC, Competition, Search Volume, Etc. देख सकते हैं।

18) KW Finder

KW Finder भी एक बहुत ही अच्छा Keyword Research Tool हैं। यहाँ से आप किसी भी topic या niche के कीवर्ड find कर सकते हैं। यह टूल आपको बेस्ट कीवर्ड find करने में help करती हैं।
KW Finder का Interface बहुत ही ज्यादा User Friendly हैं। और यह Perfect Keyword Ideas भी दिखाता हैं। यहाँ से आप Long Tail Keywords बहुत ज्यादा प्राप्त कर सकते हैं। 
Long Tail Keywords find करने के लिए यह बेस्ट टूल हैं। अगर आप इसमें long tail keywords find करते हैं तो आपको बहुत अच्छे results मिलेंगे।
इसके अलावा यह टूल आपको किसी भी कीवर्ड की CPC, Search Volume, Competition, Etc. बताता हैं। साथ ही यह से किसी भी site की Backlinks, SERP result, Site Info Analysis, Etc. भी चेक कर सकते हैं।

19) Small SEO Tools

Small SEO Tools एक बहुत ही पॉपुलर और बढ़िया टूल हैं। यह काफी बड़ा टूल हैं, और बहुत powerful tool हैं। इसके अंदर आपको कई different types के tools मिल जाएंगी।
यह टूल पूरी तरह से फ्री हैं। इसमें आप किसी भी साइट की full seo analysis देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत सारी tools available हैं। 
small seo tool
इसमें SEO के साथ साथ Non SEO tools भी available हैं। इसके कुछ popular tools की लिस्ट नीचे दी गई है। 
  • Plagiarism Checker
  • SEO Checker
  • Domain Authority Checker
  • Keywords Tools
  • Backlink Tools
  • Website Management Tools
  • Website Tracking Tools
  • Meta Tags Tools
  • Domains Tools
  • Image Editing Tools, Etc.

20) SEMrush

SEMrush एक बहुत ही ज्यादा popular और premium SEO tool हैं। इस टूल को उसे करने के लिए सबसे पहले इसमें रजिस्ट्रेशन करना होता है। 
Registration करने के बाद 14 दिन का Trail Period मिलता है जिसमें आप इसे free में use कर सकते हैं। उसके बाद आपको इसका premium version buy करना होगा।
अगर आप buy नहीं करना चाहते, तब भी 14 दिन बाद आप इसे यूज कर सकते हैं। लेकिन कुछ limited features ही use कर पाएंगे और उसमे भी limited results के साथ। 
semrush
इसमें आप किसी भी site की full and dept seo analysis कर सकते हैं। अपने competitor पर नजर रख सकते हैं। उनके keywords और backlinks भी आसानी से पता कर सकते हैं। 
इस टूल में आप किसी भी साइट की keywords, backlinks, top ranked pages, top ranking keywords, bounce rate, site rank, domain authority, etc. देख सकते हैं।
अगर आप इसे फ्री में यूज कर रहे हैं तो आप 1 दिन में केवल 10 results ही देख सकते हैं। उसके बाद के results देखने के लिए आपको इसका premium version buy करना होगा।
 Read More 

21) Ahrefs

Ahrefs सबसे ज्यादा पॉपुलर और best premium SEO tool हैं। ज्यादातर popular और successful bloggers Ahrefs SEO Tool का ही इस्तेमाल करते हैं। 
यह tool पूरी तरह से paid हैं। इसे उस करने के लिए सबसे पहले इसमें account create करना होता है। और उसके बाद आप इसे buy करके यूज कर सकते हैं।
इसमें आपको किसी तरह की कोई free trail नहीं मिलती है। ये एक premium और one of the best seo tool हैं। 
इस टूल में आप किसी भी site की dept seo analysis कर सकते है। किसी भी साइट कि seo से related हर एक factor आप इस tool की help से check कर सकते हैं।
यहां से आप अपने competitor को ढूंढ सकते हैं और उसपर आसानी से नजर भी रख सकते हैं। 
Ahrefs में आप किसी भी site की backlinks, organic keywords, organic traffic, referring domain, alexa ranking, domain authority, etc. देख सकते हैं। 

22) Ahrefs Keywords Explorer

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Ahrefs एक बहुत बड़ा SEO Tools हैं, इसके अंदर SEO related अलग अलग कई tools available हैं। 
इसमें Keywords Explorer Tool अलग से दिया गया है, जिसमें आप किसी भी कीवर्ड की deep details हासिल कर सकते हैं। 
यहां से आप किसी भी keyword के बहुत सारे LSI Keyword find कर सकते हैं।  इसे यूज करना बहुत आसान है। इसका user interface बहुत ही ज्यादा user friendly हैं। 
Ahrefs Keyword Explorer में आप किसी भी keyword के बारे में full & dept data प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप keyword difficulty, search volume, global volume, cpc, clicks, related keywords, etc. देख सकते हैं।

23) Ahrefs Backlink Checker

यह भी Ahrefs का ही टूल हैं जो Ahrefs में अलग से दिया गया है। आपको बता दे कि ये सभी Ahrefs tools आपको अलग अलग नहीं buy करना पड़ेगा। 
Ahrefs के एक premium account से आप सभी tools easily use कर सकते हैं। लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि Backlink Checker को आप Free में यूज कर सकते हैं। 
ahrefs backlink checker
हालांकि, फ्री में यूज करने पर आपको कुछ limited results ही देखने को मिलेगी, पर आप इसके Backlink Checker Tool को फ्री में उस कर सकते हैं।
Ahrefs backlink checker tool बहुत ही powerful हैं। इसमें आप backlinks के साथ साथ domain rating और referring domain भी देख सकते हैं। 

Micro Niche Blog बनाकर $1000 हर महीने कैसे कमाए – Complete Guide 2023

2020 Me Micro Niche Blog Kaise Banaye? अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं और Micro Niche ब्लॉग बनाकर अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं।
इस आर्टिकल में आपको Micro Niche Blog Kaise Banaye के बारे में step by step पूरी जानकारी मेल जाएगी। आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना खुदका एक Micro Niche Site बनाकर उससे अच्छे खासे पैसे कमाने लगेंगे।
Micro Niche Blog बनाकर $1000 हर महीने कैसे कमाए - Complete Guide 2020
अगर आप जानना चाहते हैं कि Micro Niche Blog Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए? तो आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। यहां मैंने पूरे विस्तार से Micro Niche Site के बारे में बताया हैं।
यहां में आपको ऐसी वेबसाइट / ब्लॉग बनाने के बारे में बता रहा हूं जिससे आप हर महीने $1,000 आसानी से कमा सकते हैं। हर महीने $1,000 कमाने का पूरा प्रोसेस आज के इस आर्टिकल में मैंने समझाया हैं।

Micro Niche Blog क्या हैं

Micro Niche ब्लॉग समझने के लिए पहले हमे Niche का मतलब जानना होगा। Niche किसे कहते हैं? अगर हम आसान शब्दों में समझें तो Topic को ही Niche कहते हैं।
किसी एक particular topic को select करके, ब्लॉग बनाने पर उस ब्लॉग को Niche Blog कहा जाएगा। जैसे – Technology, News, Health, Etc. 
अब हर topic का sub topic भी होता है जैसे – Technology के अंतर Tech News, Tech Tutorial, Tech Review, Etc. आ सकते हैं।
इसी तरह से News टॉपिक के अंदर भी इसके कई sub topic होते है जैसे – Political News, Sport News, Tech News, Entertainment News, Etc. इन्हीं Sub Topics को Micro Niche कहा जाता है।
इस प्रकार के ब्लॉग किसी भी एक Niche के अंदर का Sub Topic होता है। जैसे – Make Money Online with Affiliate Marketing ये एक माइक्रो niche है जो कि Make Money Online Niche के अंदर आता हैं। इसपर अगर आप एक ब्लॉग बनाते है तो वो Micro Niche ब्लॉग कहलाएगा।
माइक्रो Niche Blog में ज्यादा आर्टिकल नहीं लिखने होते हैं। इस तरह के ब्लॉग में Targeted Traffic आते हैं इसलिए इसमें भर भर के ट्रैफिक भी आती हैं। और इसे हम AdSense या Affiliate Marketing के जरिए आसानी से Monetize भी कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Micro Niche Blog के फायदे

माइक्रो Niche Blog बनाने के फायदे ही फायदे हैं। इस प्रकार के ब्लॉग बनाकर हम targeted traffic पा सकते हैं। ब्लॉग के सभी आर्टिकल माइक्रो niche यानी कि एक single topic (single keyword) पर होने के कारण सभी आर्टिकल सर्च इंजन के top 10 results में आसानी से rank कर जाते हैं।
इस तरह के ब्लॉग सर्च इंजन में जल्दी रैंक होते हैं। और इनसे कम समय में अधिक पैसे भी कमाया जा सकता है। अगर आप SEO optimize article लिखते हैं, तो आपका ब्लॉग बहुत जल्दी रैंक करेगा। 
और सबसे अच्छी बात माइक्रो niche blog की ये है कि इसमें एक बार जमकर SEO और आर्टिकल पर मेहनत करने के बाद आपको कोई मेहनत करने को जरूरत नहीं पड़ती हैं। Passive Income के लिए Micro Niche सबसे बेहतर हैं।
अगर आप सीरियस होकर long time को ध्यान में रखते हुए एक micro niche ब्लॉग बनाते हैं और शुरुआत में अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप 3 से 4 महीने के अंदर ही आसानी से $1,000 हर महीने कमा सकते हैं। 
इसमें आपको सिर्फ एक बार मेहनत करना होता है, उसके बाद आपको कोई भी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती हैं।

एक बार आपने 20, 30 या 50 complete SEO optimize article लिख लिया, तो उसके बाद आपको सिर्फ समय समय पर उन्हें अपडेट करते रहना हैं। इसमें आपको बिना काम किए लाइफटाइम earning होती रहेगी।

2020 में Micro Niche Blog कैसे बनाए – Complete Guide

इस तरह का ब्लॉग बनाना बहुत आसान है। अगर आप एक Successful ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको हमेशा long term के बारे में सोचना चाहिए। आप एक ऐसा Micro Niche select करें जिसका scope lifetime के लिए हो, जैसे – Make Money Online with Affiliate Marketing।
Micro Niche Site बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए tips (steps) को follow करना हैं। एक अच्छी साइट बनाने के लिए आपको Blogger और WordPress में से किसी एक प्लेटफॉर्म को चुनना होगा।
लेकिन इनमे से कौनसा प्लेटफार्म आपके लिए बेस्ट हैं, ये confusion सभी नए bloggers के मन में होता हैं। अगर आपके मन में भी ये confusion हैं तो आप हमारे Blogging Category में WordPress Vs Blogger आर्टिकल को पढ़कर इस confusion को दूर कर सकते हैं।
प्लेटफॉर्म select करने के बाद, उस प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। जिससे आपसे ब्लॉग को customize करने में कोई गलती ना हो। क्यूंकि एक छोटी सी गलती आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा bad effect कर सकती हैं।
Micro Niche Blog Kaise Banaye? इसके बारे में आज हम आपको एक एक स्टेप डिटेल में बताएंगे। Micro Niche कैसे select करें? Keyword Research कैसे करें? Blog कैसे create करें? आदि।
बस आपको ये आर्टिकल ध्यान से पूरा पढ़ना हैं। मुझे उम्मीद है, आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना एक micro niche ब्लॉग बनाकर उससे अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। 

Micro Niche Select करें

कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Niche यानी कि टॉपिक का होना जरूरी है। ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी होता है एक अच्छा और सही niche का चुनाव करना।
ज्यादातर micro niche short time period के लिए होते हैं, इसलिए ज्यादातर micro niche site काफी कम समय चलते है। और एक समय के बाद बंद हो जाते हैं। इसलिए आपको long term को ध्यान में रखते हुए एक सही micro niche select करना हैं।
अगर आपकी English strong हैं, तो मैं आपको recommend करूंगा कि आप English में ब्लॉग बनाए और USA या UK जैसी country को target करें। क्यूंकि इन country में CPC (cost per click) बहुत high होता है। इससे आप कम और limited traffic पर भी अच्छे पैसे कमा सकते है।
ब्लॉग का niche, ये decide करती हैं की traffic कहा से और कितने आएंगे, ब्लॉग से कितनी earning होगी, और ब्लॉग की life कितनी होगी यानी कि ब्लॉग कब तक चलेगा। 
इसलिए हमेशा long term niche पर ही ब्लॉग बनाए। और ऐसा niche select करें जिसमें आपको full knowledge हो। मैं आपके साथ कुछ micro niche शेयर कर रहा हूं, अगर आपको इनमे से किसी niche पर interest है तो आप उस niche को सेलेक्ट कर सकते हैं।
Profitable Micro Niche
 1. Sarkari Naukri
 2. Quotes Blog
 3. Banking Codes
 4. Customer Care Numbers
 5. Make Money Online
 6. Lyrics Blog
 7. Apps & Websites
 8. Upcoming Launches
 9. Event Blogging
 10. Wishes & Greeting

ये कुछ Micro Niche हैं, इनमें से आप किसी भी niche पर work करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन मैं यही recommend करूंगा कि किसी भी niche को select करने से पहले उसकी competition और popularity जरूर चेक करें और साथ ही ये भी चेक करें की वो niche कितना profitable हैं। 

Domain Buy करें

एक अच्छा Niche select करने के बाद अगला step होता है डोमेन खरीदना। डोमेन किसी भी ब्लॉग का सबसे अहम हिस्सा होता है। इसलिए एक अच्छा और niche friendly domain खरीदना बहुत ज्यादा जरूरी है। 
आपको अपने ब्लॉग का domain name अपने niche के according लेना चाहिए। जैसे मान लीजिए आपके ब्लॉग का niche है Make Money Online तो आपका डोमेन earningguruji.com हो सकता है moneymaster.com हो सकता है। 
आपको हमेशा अपने niche के according domain buy करना हैं। इससे आपको और आपके ब्लॉग को बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा benefits होंगे। आपका ब्लॉग search engine में बहुत जल्दी रैंक करने लगेगा। 
डोमेन नेम में अपने ब्लॉग का main keyword जरूर use करें। Main keyword की वजह से आपका ब्लॉग सर्च इंजन में बहुत जल्दी रैंक करने लगेगा। 
अगर आपको domain select करने में परेशानी हो रही है तो आप online domain suggestion tools का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे domain suggestion tools available हैं।
जैसे – domainsbot.com, namestation.com, etc. इसमें आप अपने ब्लॉग का main keyword डालकर आसानी से domain name suggestions प्राप्त कर सकते हैं।
एक और ख़ास बाद, domain name हमेशा short और simple होनी चाहिए। जिससे कि किसी को भी आसानी से याद हो जाए।

Proper Keyword Research करें

Search Engine में rank करने के लिए ब्लॉग पर keyword का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण role होता है। इसलिए हर ब्लॉग के लिए proper keyword research करना जरूरी है। 
Keyword से ही ब्लॉग सभी सर्च इंजन में रैंक करता है। और आपको पता होगा कि micro niche ब्लॉग पर targeted traffic मुख्य रूप से organic searches पर ही depend करती हैं।
आप जिस country को टारगेट करना चाहते हैं, उस country में search होने वाले keywords का use करें। इंटरनेट पर आपको बहुत सारे keyword researching tools मिल जायेंगे जहां से आप proper keyword research आसानी से कर सकते हैं जैसे – google keyword planner, uber suggest, google trends, SEMRush, Ahref, etc. 
Keyword Research करते वक़्त ध्यान देने योग्य बातें :-
  • ऐसा keyword select करें जिसका monthly search volume कम से कम 3000 जरूर हो। 
  • Keyword difficulty 0 से 10 होनी चाहिए। इससे ज्यादा होगी तो ranking में time लग सकता है। और backlinks भी ज्यादा बनानी पढ़ सकती हैं।
  • ऐसा keyword select करें जिसपर नई site रैंक हो।
  • जिस कीवर्ड पर high domain authority वाली site rank हो उस कीवर्ड का use बिल्कुल ना करें।
  • ऐसा keyword use करें जिनपर facebook, quora, community या forum वाली sites rank करती हो।
  • जिन keywords की CPC (cost per click) अच्छी हो उनका इस्तेमाल करें।
Proper Keyword research के लिए इन सभी स्टेप्स को जरूर फॉलो करें। अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आर्टिकल लिखते हैं, तो definitely आपका आर्टिकल सर्च इंजन में बहुत जल्दी रैंक करेगा। 

Best Content Strategy बनाए

जैसा कि आपको पता होगा कि micro niche site में ज्यादा article की जरूरत नहीं होती हैं। बहुत कम आर्टिकल में भी इस प्रकार के ब्लॉग अच्छा रैंक कर जाते है। लेकिन आर्टिकल भी top quality के होने चाहिए।
Micro niche ब्लॉग में हमारे लिए best content strategy बनाना बहुत ज्यादा important हैं। आर्टिकल लिखने से पहले आपको अपने ब्लॉग कंटेंट का पूरा blueprint बनाना होगा। 
इस तरह के ब्लॉग में आप 10 आर्टिकल से 50 आर्टिकल लिख सकते हैं। जिसमें आपको images, videos और info graphics का भी इस्तेमाल करना होगा। 
आसान शब्दों में समझे तो आपको blog create करने से पहले अपने ब्लॉग के कंटेंट का सम्पूर्ण blueprint तैयार करना होगा। आपको ब्लॉग में total कितने article लिखने हैं, कौन कौन से आर्टिकल लिखने हैं, कौन कौन से keywords को target करना हैं, आदि।
आर्टिकल किसी भी टॉपिक पर हो, पर complete article होनी चाहिए। हर आर्टिकल कम से कम 2000 word की जरूर लिखें। जब complete article लिखेंगे तो वो automatic 2000+ words की हो जाएगी। 
आर्टिकल में main keyword के साथ साथ LSI keywords भी जरूर use करें। इसके अलावा internal linking और external linking भी जरूर करें, लेकिन एक proper और decent तरीके से करें। 
बहुत ज्यादा linking मत करें। जो भी कंटेंट लिखें वो पूरी तरह से unique और original होना चाहिए। ज्यादा आर्टिकल लिखने की जरूरत नहीं है, कम आर्टिकल लिखें पर top quality का आर्टिकल लिखें। 
ज्यादा quantity पर नहीं बल्कि ज्यादा quality पर ध्यान दें। और सबसे जरूरी बात आर्टिकल पब्लिश करने के बाद, समय समय पर उनके content को update जरूर करते रहें।

Platform Select करें

आपको एक नया ब्लॉग create करना हैं, आपने niche select कर लीं, domain भी buy कर लिया, best content strategy भी बना लिए, अब बात आती है कि ब्लॉग किस platform पर create करना हैं।
ज्यादातर नए bloggers प्लेटफॉर्म को लेकर बहुत ज्यादा confuse रहते हैं। वैसे तो इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के कई सारे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, लेकिन सबसे ज्यादा popular और best WordPress और Blogger हैं।
WordPress और Blogger में कौन सा प्लेटफॉर्म Best हैं? ये जानने के लिए आप हमारी ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं – WordPress Vs Blogger? Best Blogging Platform
अगर आप blogging field में बिल्कुल नए हैं और अभी earning का कोई source नहीं हैं तो आप Blogger से अपना नया blog start कर सकते हैं। क्यूंकि ये पूरी तरह से free हैं।
और अगर आपकी earning ठीक ठाक हो रही हैं, तो आप wordpress पर अपना micro niche ब्लॉग बना सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म फ्री नहीं हैं, इसमें आपको हर साल कम से कम 5 हजार से 10 हजार रूपए खर्च करने पढ़ेंगे।

Micro Niche Blog Create करें

ये सभी steps complete होने के बाद हमे अपना ब्लॉग create करना हैं। ब्लॉग create करना बहुत आसान है और ज्यादातर यूजर्स को आता भी जरूर होगा।
अगर आप बिल्कुल नए हैं और ब्लॉग create करना नहीं आता है तो आप हमारी ये आर्टिकल पढ़कर ब्लॉग create करना आसानी से सीख सकते हैं – 2020 में ब्लॉग कैसे बनाए?

अगर आप एक फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप गूगल के blogger.com पर बना सकते हैं। लेकिन अगर आप investment कर सकते हैं तो आप wordpress पर ब्लॉग बनाए। 
दोनों प्लेटफॉर्म best हैं, एक फ्री हैं तो दूसरा paid। पर wordpress बहुत ज्यादा easy और simple हैं। इसमें customization बहुत आसान है। 

Webmaster में Submit करें

ब्लॉग create करने के बाद, सभी सैटिंग्स complete करने के बाद आपको अपने माइक्रो niche ब्लॉग को सभी सर्च इंजन के webmaster tools में submit करना होगा।
गूगल का webmaster टूल हैं google search console, यहां पर आपको अपने ब्लॉग को सबमिट करना होगा। तभी गूगल के सर्च इंजन में आपका ब्लॉग रैंक करेगा।
इसी तरह से आपको सभी search engine जैसे google, yahoo, bing, yandex, etc. के webmaster tools में अपने माइक्रो niche ब्लॉग को सबमिट करना जरूरी है। तभी आपका ब्लॉग सभी सर्च इंजन में रैंक कर पाएगा।
Webmaster tools आपके ब्लॉग को रैंक करने के अलावा और भी कई काम करता है। जैसे ब्लॉग में कोई issue या error आती हैं तो webmaster tool उस error का आसानी से पता लगा लेता है और हमें नोटिफिकेशन के जरिए सूचित करता हैं।

Proper SEO करें

ब्लॉग पर सिर्फ आर्टिकल लिखते रहने से कोई फायदा नहीं होगा, जब तक उसमे SEO ना किया जाए। ब्लॉग में ज्यादा traffic पाने के लिए आपको अपने हर आर्टिकल पर proper SEO करना जरूरी है।
इस प्रकार के ब्लॉग Keyword Specific Blog होते हैं जिस वजह से ये सर्च इंजन में बहुत जल्दी रैंक करते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को search engine में optimize करने के लिए proper SEO करने की जरूरत होगी। 
 Read More 
आपको अपने ब्लॉग के साथ साथ सभी articles में भी SEO करना हैं जिसके लिए On Page SEO और Off Page SEO दोनों में आपको पूरा ध्यान देना होगा। 
On Page SEO
  • Main Keyword को Title में Add करें।
  • Main Keyword को Description, Image Alt Tag और Permalink में भी जरूर लिखें।
  • Title 40 से 70 Words का रखें।
  • Content में Main Keyword के साथ साथ LSI Keywords भी जरूर use करें।
  • Internal linking और external linking करें।
  • Unique, Original और Top Quality Article लिखें।
  • आर्टिकल में proper तरीके से h1, h2, h3 headings tags का use करें।
  • Images में alt tag का इस्तेमाल जरूर करें।
  • Complete आर्टिकल लिखें और आर्टिकल की length लंबी रखें।
Off Page SEO
  • आर्टिकल प्रोमोशन जरूर करें।
  • सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Instagram, etc. पर शेयर करें।
  • अपने niche से related blogs में Guest posting करें।
  • High Quality Backlinks बनाए।
  • Web 2.0 submission करें।
  • Directory Submission और Article Submission भी जरूर करें।
  • Forums में questions के answer देते हुए अपने आर्टिकल और ब्लॉग को promote करें।

Blog को Monetize करें

ब्लॉग को monetize करने के कई तरीके हैं। आप चाहे तो किसी एक तरीके से monetize करके पैसे कमा सकते हैं या फिर सभी तरीके से monetize करके भी पैसे कमा सकते हैं। 
ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पॉपुलर तरीका AdSense माना जाता है। अगर आपका ब्लॉग नया हैं तो आपको ब्लॉगिंग कि basic जानकारी हैं तो आप सबसे पहले adsense से अपने ब्लॉग को monetize कर सकते हैं। 
ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए अब अपने ब्लॉग को इन तरीकों से monetize कर सकते हैं:-
  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Video Marketing (YouTube)
  • Direct Advertisements
  • Paid Reviews / Sponsorship
  • Sell Digital Product
  • Launch Online Courses
  • Offer Online Services
आप अपने ब्लॉग को किसी भी तरीके से monetize करें पैसे कमाने के लिए, पर सभी में एक ही formula apply होता है और वो हैं “Traffic”. आप अपने ब्लॉग से पैसे तभी कमा पाएंगे जब आपके ब्लॉग में अच्छे खासे ट्रैफिक आती हो।
अगर आप US या UK जैसी country को टारगेट करके high CPC keywords का use करते हैं तो आप AdSense से अच्छी earning कर सकते हैं।
इसके अलावा आप अपने niche से related affiliate product को भी promote या sale कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप किसी भी popular और trusted company जैसे – Amazon, Flipkart, ShareASale, Etc. की affiliate marketing join कर सकते हैं।
अगर आपको blogging की थोड़ी बहुत experience हैं तो आप micro niche ब्लॉग बनाकर easly अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आप 4 – 5 micro niche site बनाकर उससे लंबे समय तक आसानी से passive income generate कर सकते हैं।
लेकिन उसके लिए जरूरी है एक अच्छा और long term niche सेलेक्ट करने कि। अगर आपसे niche सेलेक्ट करने में चूक हो गई तो आप पैसे तो कमाएंगे, पर कितने समय तक आपका ब्लॉग चलेगा ये कोई नहीं जानता।

2020 में Blog किस Topic पर बनाये – 25 Best High Traffic Blogging Niche Ideas 2023

आज के इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं 2020 में Blog किस Topic पर बनाए? मतलब ये की हमें 2020 में ब्लॉग किस niche पर बनाना चाहिए? आज हम आपको 25 Best High Traffic Blogging Niche Ideas 2020 के बारे में भी बताएंगे।
2020 में ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये - 25 Best High Traffic Blogging Niche Ideas 2020
आज हम ऐसे Blogging Niche Ideas के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप बिना कंटेंट लिखे और बिना SEO के भी traffic अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं। 
सायद आपको ये बात मजाक लग रही होगी लेकिन आज मैं आपको 25 Best Blogging Niche Ideas के बारे में बताने वाला हूं। Blog किस topic पर बनाये? इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपके मन से ये question पूरी तरह ख़त्म हो जायेगा।
इस आर्टिकल में बताए गए Blogging Niche Ideas में अगर आप ब्लॉग create करते हैं तो आप without SEO और without content writing के millions traffic generate कर सकते हैं और मैं इसका live proof भी आपको दिखाऊंगा।

25 Best High Traffic Blogging Niche Ideas 2020

आज के समय में blogging में बहुत ज्यादा competition हैं। अगर आपको ब्लॉगिंग में सक्सेस होना है तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना होगा और बहुत कुछ सीखना पड़ेगा। इसमें कोई शक नहीं हैं कि ब्लॉगिंग से हर महीने आसानी से $1000 कमाया जा सकता है।
लेकिन उसके लिए आपको सबसे पहले एक सही Blogging Niche सेलेक्ट करना होगा जिसमें competition बहुत कम हो और साथ ही साथ Most Profitable Blogging Niche भी select करना होगा जिससे की अच्छे पैसे भी कमाया जा सकें।
बहुत से ऐसे niche हैं जिनमें हर महीने मिलियन ट्रैफिक आती हैं और इसपर आपको ज्यादा content research और SEO करने की भी जरूरत नहीं है। बस आपको अपना थोड़ा समय देना होगा और आप huge website traffic earn कर सकते हैं और $1000 per month easily earn कर सकते हैं।
आज के समय में अगर आप एक नया ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको पहले से prepare होना जरूरी है और better blog topics के साथ better planning भी करना पड़ेगा। 
अगर आप ये सोच रहे है कि blog किस topic पर बनाये? और बहुत ज्यादा परेशान हैं तो यहां मैं आपके साथ Top 25 Best Blogging Niche Ideas share कर रहा हूं और ये सभी most profitable blogging topics हैं।

1. Sarkari Naukri

2020 में सरकारी नौकरी सबसे Best Low Competition Niche हैं। अगर आप बिना Content लिखें और बिना SEO किए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट Niche (Topic) “Sarkari Naukri” हैं।
क्यूंकि जो भी जॉब निकलती हैं, उसकी detail आपको लिखना है, तो जितने भी Job Sites होंगी उन सभी के आर्टिकल का content same होगा। ऐसे में आप आसानी से उन्ही के कंटेंट में थोड़ा बहुत Modify करके लिख सकते हैं।
Sarkari Naukri Low Competition and High Traffic Blogging Niche
इस Niche में बहुत ज्यादा Potential हैं। बस आपको active रहना है और जैसे ही कोई नई जॉब पोस्ट निकलती हैं आपको सबसे पहले उसपर आर्टिकल लिखना हैं। आपको यकीन नहीं होगा सरकारी नौकरी के ऊपर बहुत से ब्लॉक ऐसे हैं जिन पर 10 मिलियन organic traffic हर महीने आते हैं।

2. Lyrics Blog

गानों के बोल यानी कि “Song Lyrics”, लोग बहुत ज्यादा सर्च करते हैं। बहुत से गाने ऐसे भी होते हैं जिनके बोल हम समझ नहीं पाते। और हम उस गाने को समझने के लिए उसके बोल को इंटरनेट पर सर्च करते हैं।
Lyrics भी एक Low Competition Keyword हैं। जो भी songs release होती है उन Latest Songs की Lyrics Keyword की Organic Searches हर महीने 2 से 3 मिलियन होती है। 
आप चाहे तो Song Lyrics पर ब्लॉग बनाकर हर महीने आसानी से huge traffic generate कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे Micro Niche भी बना सकते हैं। जैसे – किसी एक लैंग्वेज को टारगेट कर सकते हैं, किसी artist या singer को टारगेट कर सकते हैं, या किसी region को टारगेट कर सकते हैं जैसे Bollywood, Hollywood, Tollywood, Etc.
Lyrics Low Competition Blogging Niche
सबसे अच्छी बात यह है कि इस Niche पर आपको Content भी लिखने की जरूरत नहीं है। क्योंकि किसी भी गाने की Lyrics हर ब्लॉग पर same होगा। तो आप किसी दूसरे ब्लॉग से Song Lyrics कॉपी कर सकते हैं। आप नए पुराने गानों पर लिरिक्स ब्लॉग बना सकते हैं। बस आपको थोड़ा सा ध्यान SEO और Content Organization पर देना होगा।

3. Quotes Blog

Quotes के भी बहुत सारे Category होते हैं जैसे – Motivational, Attitude, Love, Sad, Emotional, Inspirational, Etc. आप किसी भी एक Category को सेलेक्ट करके Micro Niche Blog भी बना सकते हैं। 
ये एक बहुत ही ज्यादा High Potential Niche हैं। इसके keywords बहुत जल्दी रैंक करते हैं इसलिए इस niche पर हर महीने करोड़ों organic traffic भी आते हैं। BinaryQuote वेबसाइट की Analytics एक बार आप जरूर चेक करें। इस वेबसाइट पर हर महीने 2 मिलियन से भी ज्यादा ट्रैफिक आता है।
Quotes Low Competition Blogging Niche
इस पर आप ब्लॉग बनाकर लाखों पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट लिखने का भी कोई टेंशन नहीं है आपको इंटरनेट पर बहुत सारे Quotes मिल जाएंगे आप कहीं से भी कॉपी कर सकते हैं। आप किसी एक लैंग्वेज को भी टारगेट कर सकते हैं जैसे – हिन्दी, इंग्लिश, पंजाबी, मराठी, आदि।

4. PNR Status

PNR Status पर हर महीने 10 मिलियन का organic searches हैं। अगर आप बिना कंटेंट लिखे और बिना SEO किए अपने ब्लॉग पर million traffic हर महीने पाना चाहते हैं तो PNR STATUS आपके लिए बहुत ही बेहतर है Niche हो सकता है।
इस पर आप सिर्फ एक Static Blog Page से लाखों पैसे कमा सकते हैं। TrainsPNRstatus.com एक ऐसी वेबसाइट हैं जिसकी DA (Domain Authority) बहुत down हैं लेकिन उसके बावजूद इस वेबसाइट पर monthly 2.9 Million Organic Traffic हैं।
PNR Status Low Competition And High Traffic Blogging Niche
वैसे तो इंटरनेट पर PNR Status पर बहुत सारे वेबसाइट पहले से बने हुए हैं जो बिना off page seo किए, बिना optimized content लिखें, और बिना backlink बनाए हर महीने $3,000 से $5,000 की income कर रहे हैं।

5. Wishes & Greeting

Wishes And Greeting एक ऐसा टॉपिक हैं जिस पर हर दीन लाखों searches होती है। Good Morning, Good Night, Happy Birthday, Happy Anniversary, Happy New Year, Happy Diwali, Etc. इस तरह के बहुत सारे wishes हैं जिनकी organic searches millions में हैं।
Diwali, New Year, Holi, इस तरह हर महीने कोई ना कोई त्यौहार आता ही रहता है और इसके अलावा लोगों के birthday और anniversary भी आए हैं। ऐसे में लोग एक दूसरे को wish करना चाहते हैं जिसके लिए वह इंटरनेट पर wishes और greetings सर्च करते हैं।
अगर आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं तो यहां पर भी आपको कंटेंट लिखने में बहुत ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। आपको इससे related content इंटरनेट पर दूसरे resources से आसानी से मिल जाएंगे। और आप उन्हें अपने अनुसार modify करके आर्टिकल publish कर सकते हैं।

6. Event Blogging

किसी particular event जैसे दीवाली, होली, न्यू ईयर, ईद, स्वतंत्रता दिवस, आदि पर ब्लॉग बनाना event blogging कहलाता है। ये एक ऐसा niche हैं जिसपर हर वक़्त searches नहीं होते पर जब event आता है उस वक़्त करोड़ों में organic searches होती है।
जैसे मान लीजिए दीवाली एक इवेंट हैं। इसपर पूरे साल searches नहीं होती है। लेकिन जब दीवाली आती हैं तो उससे 1 – 1.5 महीने पहिले से 2 – 3 हप्ते बाद तक हर दिन millions में organic searches होती है।
अगर आप Event Blogging पर ब्लॉग बनाते हैं तो पूरे साल की earning आप सिर्फ 2 महीने में कर सकते हैं। इतना ज्यादा potential इस niche पर होती है। यहां पर भी आपको कंटेंट लिखने के बारे में नहीं सोचना हैं। कहीं से भी कॉपी कर सकते हैं।

7. Motivation

दूसरों को Motivate करना बहुत अच्छी बात होती है और जब हम किसी को मोटिवेट करते हैं तो हमें खुद ही अंदर से अच्छी Feeling आती हैं। हमारी वजह से अगर कोई किसी काम को कर पाता है तो हमें अंदर से खुशी होती है। आपको बता दें कि मोटिवेशन पर भी हर महीने Millions पर Organic Searches होती है।
आज के वक्त में कॉन्पिटिशन इतना ज्यादा हाई हो गया है जिसकी वजह से बहुत सारे लोग बहुत जल्दी Demotivate हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें जरूरत होती है एक Motivation Dose की। और आपने देखा होगा कि motivational websites और YouTube channel पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आती हैं।
अगर आप मोटिवेशनल ब्लॉग बनाकर या यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर success story, motivational story, biography, etc. जैसे कंटेंट पब्लिश करते हैं। तो बिना ज्यादा मेहनत किए आपको लाखों में ट्रैफिक आसानी से मिल सकते हैं।

8. Mp3 & Movie Downloading

गानों के और फिल्मों के शौकीन कौन नहीं होता। इसलिए लोग इंटरनेट पर गाने और पिक्चर डाउनलोड करने के लिए सर्च करते हैं। आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि Movies Downloading Sites और Mp3 Downloading Sites पर हर महीने Millions में Traffic आते हैं।
इंटरनेट पर Mp3 Song Download और Mp3 Converter बहुत ज्यादा सर्च किए जाते हैं और साथ ही Movies Download करने के लिए भी 10 मिलियन से ज्यादा सर्च लिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप इस Niche पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको आसानी से लाखों में ट्रैफिक मिलेगी।
अगर हम Most Profitable Blog Idea की बात करें Traffic के मामले में तो सबसे ऊपर Movie Sites आती हैं। मूवी साइट में इतना ज्यादा potential हैं कि वो हर महीने 10 मिलियन से ज्यादा traffic generate कर सकते हैं।

9. News

News भी एक बहुत ज्यादा high traffic gaining niche हैं। अगर आप न्यूज़ साइट बनाकर 6 महीने इसपर बहुत ही Serious होकर काम करते हैं तो उसके बाद आपके ब्लॉग पर millions में ट्रैफिक आएगी।
इस पर भी आपको कंटेंट के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकी इंटरनेट पर बहुत सारे न्यूज़ साइट्स मिल जाएंगी। कहीं से भी आप कंटेंट कॉपी कर सकते हैं बस उनमें अपने अनुसार थोड़ा बहुत modify जरूर करें। 
News Low Competition And Huge Traffic Blogging Niche
News Site से आपको Earning के कई सारे options भी मिलते हैं। जैसे Sponsorship, Affiliate, Advertisement, Ads Media Program (AdSense, Taboola, Infolink, Etc.) आप चाहे तो किसी एक से या सभी से पैसे कमा सकते हैं। और अगर आपका साइट गूगल न्यूज़ में Approved हो गया तो आप सोच भी नहीं सकते कि आपको कितना ज्यादा traffic मिलेगा।

10. Banking Codes

आपको पता होगा कि भारत में कितने बैंक हैं और सभी बैंक के अपने अलग अलग कोड भी होते हैं। बैंक के कोड किसी को याद नहीं रहते और ये codes समय समय पर लोगो के बहुत ज्यादा काम आते हैं। इसलिए इसपर searches भी बहुत ज्यादा होती हैं।
जैसा कि आपको पता होगा कि हर बैंक का अपना IFS Code, MIS Code और SWIFT Code होता है। और हर बैंक के हर ब्रंक का IFSC code अलग अलग होता है, हर जिले का अलग अलग MISC Code होता है, और हर राज्य का अलग अलग SWIFT Code होता है।
ऐसे में अगर आप इस niche पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको कंटेंट की बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी। इसमें आप हर Bank Branch पर एक अलग article लिख सकते हैं। इस niche पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक हैं इसलिए आप यहां से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

11. Shayari & Poems

शायरी के शौकीन हर कोई होता हैं और poems यानी कि कविताएं भी बहुत ज्यादा सर्च होती है और शायरी के तो millions में searches हैं। अगर आप इस niche पर ब्लॉग बनाते हैं तो निश्चित रूप से लाखों में ट्रैफिक आयेंगी।
Shayari and Poems Low Competition Blogging Niche
शायरी के भी कई सारे कैटेगरी होते हैं जैसे Love, Sad, Emotional, Funny, Romantic, Etc. और इन सभी पर करोड़ों Organic Traffic हर महीने आते हैं। आप इस niche पर ब्लॉग बना सकते हैं और इसके लिए आपको कंटेंटेड ढूंढने की भी जरूरत नहीं है आप कहीं से भी कॉपी करके अपने अनुसार उसमे modify कर सकते हैं।

12. Coupons & Deals

आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं। और इसलिए आज के समय में Discount Coupons और Deals बहुत ज्यादा सर्च होने लगे हैं। तो आप भी इस niche पर ब्लॉग बना सकते हैं।
कोई भी व्यक्ति अगर ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए जाता है तो सबसे पहले वह उस से रिलेटेड discount coupon के बारे में एक बार जरूर सर्च करता है। तो ऐसे में अगर आप इस टॉपिक पर ब्लॉक बनाते हैं तो अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
Coupon And Deals Blog Niche पर आप AdSense, Affiliate, Sponsorship और Direct Promotion चारों तरीकों से पैसे कमा सकते हैं इसलिए ये Most Profitable Blogging Niche Idea हैं।

13. Regional Blog

आप regional blog भी बना सकते हैं आज के समय में इसका बहुत ज्यादा स्कोप हैं। गूगल भी regional blogs को ज्यादा महत्व देता है। Regional Blog का मतलब होता है local language या local area के बारे में ब्लॉग बनाना।
अगर आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं तो इससे भी आप आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप अपने एरिया की local language में ब्लॉग बना सकते हैं जैसे हिन्दी, मराठी, बंगाली, पंजाबी, आदि। 

14. Essays & Speeches

Essay Writing स्कूल एजुकेशन सिस्टम का एक बहुत महत्वपूर्ण पार्ट है सिर्फ स्कूल में ही नहीं काफी सारे करियर में growth के लिए भी Essay Writing important होता है। इंटरनेट पर अलग अलग टाइप के searches होती है जैसे essay on Independence Day, Teachers Day, Etc.
इस niche से related इंटरनेट पर हर महीने लाखों सर्चेस होती हैं और बहुत सारे लोग essay और speeches पर साइट बनाकर अच्छे पैसे कमा भी रहे हैं।
अगर आप इस niche पर ब्लॉग बनाते हैं तो आर्टिकल तो आपको लिखना पड़ेगा पर आप आसानी से किसी दूसरे resources से आइडिया लेकर लिख सकते हैं। यहां पर आपको अच्छे खासे ट्रैफिक मिलेंगे जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

15. Customer Care Numbers

इंडिया में हजारों बड़ी कंपनियां हैं जिनका कोई ना कोई प्रोडक्ट आप यूज़ करते हैं जैसे Samsung, Airtel, Nokia, Jio, Bajaj Finance, HDFC, PVR, Flipkart, Etc. 
आपको जब भी किसी प्रोडक्ट या सर्विस से रिलेटेड कोई problem या issue होता है तो आपको उनसे contact करने के लिए customer care number या कोई help line number चाहिए होता है। इसलिए इस niche की भी बहुत ज्यादा searches होती है। 
Customer Care Number Low Competition Blogging Niche
इंटरनेट पर पहले से बहुत सारे customer care number websites बनी हैं और वो अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं। आप भी इस niche पर ब्लॉग बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

16. Currency Converter

अगर किसी का इनकम विदेश से होता है तो वो महीने में एक बार जरूर currency चेक करेगा। अपने खुद भी कई बार Inr to Usd सर्च किया होगा। इस पर हर महीने millions organic searches होते हैं।
अगर आप एक ब्लॉगर या यूट्यूब पर है तो महीने में एक बार जरूर डॉलर का रेट चेक करते होंगे। क्यूंकि जितना ज्यादा डॉलर मजबूत होगा उतना ही ज्यादा आपको इनकम होगी। इसी तरह पूरी दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो currency rate चेक करते हैं और इसके बारे में जानना चाहते हैं।
अगर आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं तो इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्यूंकि इस पर हर महीने बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता है। इस पर आपको सिर्फ करेंसी के बारे में जानकारी देना होगा जैसे कि कौन से देश में कौन सी करेंसी चलती है। 

17. Commodity Prices

आप सोच रहे होंगे commodity prices पर हम किस ट्राइप का ब्लॉग बना सकते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि आज के समय में हर रोज सोने का भाव, चांदी का भाव, इत्यादि लोग बहुत ज्यादा सर्च करते हैं। तो आप इस प्रकार के commodity goods के बारे ब्लॉग बना सकते हैं।
सोने, चांदी के अलावा भी बहुत सारे commodity goods होते हैं जिनकी हर रोज rate change होते रहते हैं। जैसे – दाल, गेहूं, तेल, पेट्रोल, डीजल, एलपीजी गैस सिलेंडर, आदि। इन सभी का रेट हर दिन बदलता रहता है और लोग सर्च करके देखते हैं कब इसका भाव गिरे और वो खरीदें।
आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाकर अच्छे ट्रैफिक पा सकते हैं और बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यहां पर भी आपको कंटेंट लिखने कि जरूरत नहीं होती है। बस आपको पुराने लिखे आर्टिकल्स को ही अपडेट करते रहना होता है। जिसके लिए आप दूसरे रिसोर्सेज की मदद ले सकते हैं।

18. Train Enquiry

इंडिया में हर रोज 2.5 करोड़ से भी ज्यादा लोग ट्रेन से सफर करते हैं। इनमें से लाखों लोग हर रोज कई प्रकार की train enquiry करते हैं। जैसे – train running status इस keyword का monthly searches 2 million हैं, ntes इसका 1.5 million monthly searches हैं।
अगर आप train enquiry पर ब्लॉग create करते हैं तो इसमें भी आपको कंटेंट के लिए परेशान नहीं होना है। Train की डिटेल्स लिखनी है केवल इसके अलावा आप static blog भी बना सकते हैं जिसमें आपको एक form create करना होगा और लोग उस फॉर्म में ट्रेन नंबर, source station और destination station डालकर चेक कर सकते हैं।
Train Enquiry is a Low Competition and High Traffic Blogging Niche
इसमें आपको ट्रैफिक बहुत ज्यादा मिलेंगे और earning भी दबा के होगी। बहुत से train enquiry blog बने हुए हैं जो केवल एक single static page से लाखों रुपए कमा रहे हैं। तो आप भी इसपर ब्लॉग बना सकते हैं और कम मेहनत से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

19. Wallpaper Downloading

अगर आप बिना कंटेंट लिखे ब्लॉग बनाना चाहते हैं और उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे best wallpaper downloading blog niche हैं। क्यूंकि यहां पर आर्टिकल लिखने की जरूरत ही नहीं हैं।
आपको सिर्फ High Quality Images या Wallpaper Upload करना हैं। आपको यहां पर AdSense और Affiliate दोनों से पैसे कमाने का मौका मिलता हैं। क्यूंकि इस टॉपिक की भी millions में searches हैं तो आप यहां से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Blogger Vs WordPress : Which is Best Blogging Platform in Hindi – कौनसा चुने (Updated 2023)

आज के आर्टिकल में हम बता रहे हैं WordPress और Blogger में कौनसा Best Blogging Platform हैं। नए ब्लॉगर्स को कौनसा प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए। किस प्लेटफॉर्म को चुनने पर जल्दी