ऑनलाइन कैरम बोर्ड गेम खेलकर पैसे कमाए | Earn Real Cash 2024

आज के इस आर्हटिकल में हम जानेंगे ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाते है? Online Carrom Board Game खेलकर पैसे कैसे कमाए, और वो भी Real Cash कमाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम एक एक स्टेप आपको बता रहे है। इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद, आप भी ऑनलाइन कैरम बोर्ड गेम खेलकर आसानी से पैसे कमा सकते है।
ऑनलाइन कैरम बोर्ड गेम खेलकर पैसे कमाए | Earn Real Cash 2023
एशिया में, लोग अलग-अलग बोर्ड और टेबलटॉप गेम खेलना पसंद करते हैं, जिनमें से कैरम एक है
सबसे लोकप्रिय में से। जो चीज़ इस खेल को इतना प्रिय बनाती है वह है इसकी सरल विशेषताएँ और आसानी से-
गेमप्ले और इसकी नियमों को समझना।

ऑनलाइन कैरम बोर्ड गेम

डिस्क और एक स्ट्राइकर के साथ एक फिजिकल कैरम बोर्ड का उपयोग करके खेले जाने के अलावा, कैरम का आनंद वर्चुअल उत्साही लोगों द्वारा लिया जाता है, यानी ऑनलाइन कैरम गेम के माध्यम से ऑनलाइन मोड में गेम खेलना। कैरम गेम को ऑनलाइन खेलने के लिए (Carrom Game Online), सभी इच्छुक व्यक्ति को अपने स्मार्टफोन पर टेबलटॉप गेम का एक विश्वसनीय ऑनलाइन पुनरावृत्ति डाउनलोड करना होगा, एक ईमेल या सोशल मीडिया अकाउंट को लिंक करके प्लेटफॉर्म पर खुद को प्रमाणित या पंजीकृत करना होगा और मैचों के साथ शुरुआत करनी होगी।
एक प्रमुख विशेषता जो कैरम को बाकी टेबलटॉप खेलों से अलग करती है, वह है इसकी कई विविधताएँ। जो व्यक्ति एक नया अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं वे खेल के विभिन्न रूपों में शामिल हो सकते हैं। यहाँ कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकारों पर एक विस्तृत नज़र है:

फैमिली प्वाइंट कैरम

यह सिंपल पॉइंट कैरम के रूप में भी जाना जाता है, फैमिली पॉइंट कैरम अब तक के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले कैरम वेरिएशन में से एक है। इस वैरिएंट की एक प्रमुख विशेषता यह है कि विषम संख्या में प्रतिभागी फैमिली पॉइंट कैरम गेम्स में शामिल हो सकते हैं। यह खेल दक्षिण एशिया के विशिष्ट भागों में अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त करता है।
टोटल प्वाइंट कैरम की तरह, फैमिली प्वाइंट कैरम मैचों में खिलाड़ियों के पास किसी भी रंग की डिस्क को पॉकेट में डालने का विकल्प होता है। इस कैरम वेरिएंट का मुख्य उद्देश्य स्ट्राइकर के सिंगल फ्लिक के साथ बोर्ड के चार पॉकेट में से किसी में डिस्क को पॉकेट करना है। उद्देश्य प्राप्त करने के लिए खिलाड़ी ज्यादातर इस संस्करण में विभिन्न Striking Styles का उपयोग करते हैं।
फ़ैमिली पॉइंट कैरम के अधिकांश नियम क्लासिक संस्करण के समान हैं। हालाँकि, कुछ अंतर हैं। उदाहरण के लिए, काले पक में 5 अंक होते हैं, सफेद पक में 10 अंक होते हैं, और लाल रंग की रानी के 25 अंक होते हैं। इसके अलावा, रानी को पॉकेट में डालने वाले किसी भी खिलाड़ी को रानी के अंक प्राप्त करने के लिए किसी भी रंग की डिस्क भी जेब में डालनी होगी।
online carrom board game

टोटल प्वाइंट कैरम

टोटल पॉइंट कैरम, कैरम गेम का एक अत्यधिक लोकप्रिय रूप है जो उत्साही लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर खेला जाता है। इस प्रकार के कैरम गेम में, खिलाड़ियों को विशिष्ट पक पॉकेट करने की आवश्यकता नहीं होती है, अर्थात, वे बिना किसी प्रतिबंध के किसी भी डिस्क को पॉकेट में रख सकते हैं। सफेद रंग के प्रत्येक कैरम पक के 10 अंक होते हैं, जबकि काले रंग के प्रत्येक पक के 5 अंक होते हैं।
रानी या लाल रंग की डिस्क में सबसे अधिक अंक होते हैं, यानी 50 अंक। टोटल पॉइंट कैरम में, रानी को जेब में रखे जाने के बाद कैरम खिलाड़ी द्वारा कवर किया जाना चाहिए। जब टोटल पॉइंट कैरम मैच शुरू होता है, तो सभी डिस्क कैरम बोर्ड के केंद्र में रखी जाती हैं, जिसमें शीर्ष पर रानी होती है।
राउंड के अंत में अधिकतम अंक वाले खिलाड़ी को विजेता माना जाता है। जो खिलाड़ी डिस्क की न्यूनतम राशि को पॉकेट में डालने में कामयाब होता है, वह अपनी सभी पॉकेट की गई डिस्क को बोर्ड पर रखता है, उसके बाद अन्य सभी खिलाड़ी, जिन्हें समान संख्या में डिस्क रखने की आवश्यकता होती है।

प्वाइंट कैरम

पॉइंट कैरम सबसे सरल कैरम वेरिएशन है जो टेबलटॉप गेम के प्रति उत्साही लोगों को पसंद है। यह संस्करण पूर्वी एशिया के विशिष्ट भागों में अत्यधिक लोकप्रिय है। प्वाइंट कैरम में, खिलाड़ियों को किसी भी रंग की डिस्क पॉकेट में रखने की आजादी होती है। सफेद रंग और काले रंग की डिस्क दोनों में एक-एक अंक होता है, जबकि लाल रंग की रानी डिस्क में तीन अंक होते हैं।
अन्य विविधताओं की तरह, पॉइंट कैरम के भी कुछ नियम हैं जिनका खिलाड़ियों को पालन करना चाहिए। शुरुआत के लिए, रानी को पॉकेट में डालने वाले किसी भी खिलाड़ी को अगली स्ट्राइक में पहले वाले को कवर करने के लिए दूसरी डिस्क भी पॉकेट में डालनी होगी। जो व्यक्ति पहले 21 अंक तक पहुंचता है उसे खेल का विजेता घोषित किया जाता है।

Duboo

डबू एक कैरम वैरिएंट है जो अन्य सभी से अलग है। हालाँकि यह दुनिया के कई हिस्सों में खेला जाता है, लेकिन इस खेल को कराची, पाकिस्तान में बहुत लोकप्रियता हासिल है। अन्य रूपों के विपरीत, जो मानक कैरम बोर्ड पर खेले जाते हैं, डबू काफी बड़े प्लेयिंग बोर्ड पर खेला जाता है।
बड़े भौतिक बोर्ड के अलावा, डबू का गेमप्ले भी अलग है। उदाहरण के लिए, स्ट्राइकर को हिट और पॉकेट डिस्क पर फ्लिक करने के बजाय, खिलाड़ियों को डबू मैचों में काम पूरा करने के लिए स्ट्राइकर को स्लाइड करने की आवश्यकता होती है। गेम की यह विशेषता इसे टेबलटॉप गेम के अन्य सभी रूपों से अलग करती है।

ब्लैक एंड वाइट कैरम

ब्लैक एंड वाइट कैरम मैचों में, खिलाड़ियों को डिस्क का एक विशिष्ट रंग दिया जाता है जिसे उन्हें जेब में रखने की आवश्यकता होती है। वे दूसरे रंग की पॉकेटिंग डिस्क से प्रतिबंधित हैं। हर काले और सफेद कैरम गेम में 29 अंक होते हैं। हालांकि, एक बार किसी खिलाड़ी ने 21 अंक हासिल कर लिए, तो वे रानी को कवर करने के लिए अधिक अंक नहीं बना सकते। ऐसे मामलों में, अंतिम डिस्क को छोड़कर रानी को किसी भी समय पॉकेट में डाला जा सकता है।
इस श्रेणी में प्रमुख मोड़ यह है कि खिलाड़ियों को रानी और कवर डिस्क को एक ही जेब में रखने की अनुमति नहीं है। मैचों के दौरान, खिलाड़ियों को अपनी मनचाही स्ट्राइकिंग शैली का उपयोग करने की अनुमति होती है। यदि कोई खिलाड़ी गलती से स्ट्राइकर को पॉकेट में डाल देता है, तो वे एक पक या डिस्क खो देते हैं।
इसके अलावा, यदि कोई खिलाड़ी पक के साथ रानी को पॉकेट में डालने में कामयाब होता है, तो रानी को ढकी हुई माना जाता है। यदि कोई खिलाड़ी रानी के सामने अंतिम डिस्क को पॉकेट में डालता है या छूता है, तो उसे दंड देना होगा। अन्य वेरिएंट की तुलना में, ब्लैक एंड व्हाइट कैरम वेरिएंट में अधिक नियम हैं जिनका खिलाड़ियों को पालन करने की आवश्यकता है।
कोई भी व्यक्ति कैरम के मानक संस्करण को खेलने से ऊब गया है, वह एक ताज़ा अनुभव के लिए उपरोक्त विविधताओं में शामिल होने का प्रयास कर सकता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी। और हमारे द्वारा बताई गयी सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी किसी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।
कृपया अपना बहुमूल्य सुझाव (Feedback) देकर हमें ये बताने का कष्ट करें कि Tech Hindi Gyan को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। आपका सुझाव इस वेबसाइट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे।
आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करें, और उनकी सहायता करें। इसके अलावा THG को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।
Thanks / धन्यवाद

सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment