Google Plus Data Download Kaise Kare | Google+ Account Delete Kaise Kare – TechHindiGyan

हेलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में गूगल प्लस अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने के बारे में सीखेंगे और साथ ही गूगल+ के डाटा को कैसे डाउनलोड करना है ये भी सीखेंगे। दरशल 2 अप्रैल से गूगल प्लस बंद हो रही हैं। जिसके बाद आप अपने gplus अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। जिस कारण आपके गूगल प्लस अकाउंट के सभी डाटा डिलीट हो जाएगी। तो क्यों ना हम उससे पहले ही अपने सभी डाटा को डाउनलोड कर ले। अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि gplus से अपने डाटा को डाउनलोड कैसे करते हैं और गूगल प्लस अकाउंट को डिलीट कैसे करते हैं। तो चलिए सीखते हैं। 

Google Plus Data Download Kaise Kare | Google+ Account Delete Kaise Kare - TechHindiGyan

Google Plus Data Download करना क्यों जरूरी हैं?

आप गूगल प्लस से अपना डाटा आसानी से एक्सपोर्ट या डाउनलोड कर सकते हैं। और ये जरूरी भी हैं, क्यूंकि जब से आप गूगल+ इस्तेमाल कर रहे हैं, तब से लेकर अब तक ना जाने कितने फोटोज, वीडियोस, आदि अपलोड किये होंगे। और उनमे से कई आपके लिए जरूरी या महत्वपूर्ण भी होगी। जो 2 अप्रैल के बाद हमेशा के लिए गूगल plus से डिलीट हो जाएगी। तो आपके लिए अच्छा यही होगा कि उससे पहले आप अपने सभी डाटा को डाउनलोड कर लें।

गूगल प्लस से आप अपने फोटोज, वीडियोस के साथ साथ gplus की circle, community, stream और +1 के items को भी डाउनलोड कर सकते हैं। याद रखें की गूगल प्लस से अपने डाटा को डाउनलोड करने के बाद आपकी gplus अकाउंट बंद नहीं होगी। आपको इसे manually बंद करना होगा। जिसका प्रोसेस मैंने निचे बताया हैं। 

Google Plus Data Download कैसे करें?

1) सबसे पहले अपने गूगल plus अकाउंट पर Sign in हो जाईये।
2) उसके बाद Google+ Data Download Page पर जाईये।
3) अब आपको यहाँ उन product को सेलेक्ट करना है, जिसे आप gplus से डाउनलोड करना चाहते हैं। जैसे :- Circle, Stream, Community, +1 Content, Location History, Profile, Etc.

Select Your Prroduct, Which you want to Download from Gplus
4) उसके बाद Next Step पर क्लिक करें।



5) अब अपने डाटा को किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं ये चुने। और कहाँ पाना चाहते है ये चुने जैसे ईमेल, ड्राइव, इत्यादी।
Choose Your Data Format Type
6) उसके बाद “Create Archive” पर क्लिक करें।
7) अब आपकी गूगल प्लस डाटा डाउनलोड होने लग जाएगी। इसमें टाइम लग सकता है। और ये डायरेक्ट आपके ब्राउज़र में डाउनलोड नहीं होगा। प्रोसेसिंग में थोडा टाइम लग सकता हैं। डाउनलोड complete होने पर  ईमेल पर डाटा आ जायेंगे। और ब्राउज़र में भी “Download Button” आ जाएगी।

Google Plus Account Delete कैसे करें

1) जिस गूगल प्लस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं, उस अकाउंट से लॉग इन करें।
2) सबसे पहले Gplus Profile Delete पेज ओपन करें। उसके बाद जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं उससे लॉग इन करें।



3) अब आपके सामने गूगल प्लस का लोगो (Logo) दिखाई देगा। उसके सामने “Delete Button” पर क्लिक करना हैं।
Delete Your Google Plus Account
4) इस तरह से आप आसानी से अपने गूगल प्लस अकाउंट को डिलीट कर पायेंग।
तो दोस्तों, अब आप सीख गए होंगे कि गूगल प्लस के डाटा को डाउनलोड कैसे करते है। और गूगल+ अकाउंट को डिलीट कैसे करते हैं। उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। इसके अलावा Tech Hindi Gyan को Follow करके सभी नए पोस्ट की जानकारी लगातार प्राप्त कर सकते है।
 Thanks / धन्यवाद
 सम्बंधित पोस्ट :

Leave a Comment